Home अर्थव्यवस्था Yamaha Motor crosses 10 million production hikes: यामहा मोटर ने 10 मिलियन उत्पादन का पड़ाव पार किया

Yamaha Motor crosses 10 million production hikes: यामहा मोटर ने 10 मिलियन उत्पादन का पड़ाव पार किया

1 second read
0
0
34

चंडीगढ । जापानी दोपहिया वाहन निर्माता इंडिया यामहा मोटर (आईवाईएम) प्राइवेट लिमिटेड ने आज भारत में 10 मिलियन (1 करोड़) वाहन निर्माण का पड़ाव पार होने का एलान किया। आईवाईएम ने 1985 में भारत में परिचालन शुरू करने के बाद से विगत वर्षों में इस पड़ाव को पार किया। आईवाईएम के तीन मैन्यूफैक्चरिंग कारखानों सूूरजपुर, फरीदाबाद और चेन्नई की कंपनी के आज तक के कुल उत्पादन में संयुक्त रूप से हिस्सेदारी है। 1 करोड़वें वाहन के रूप में चेन्नई स्थित कारखाने में यामहा के बेस्ट-सेलिंग मोटरसाइकिल मॉडल FZS-FI वर्जन 3.0 का निर्माण किया गया। इस उपलब्धि के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर यामहा मोटर कंपनी लिमिटेड, जापान; यामहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज, मित्सुई एंड कंपनी लिमिटेड, वेंडर पार्क कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन सदस्य तथा यामहा के कर्मचारी एवं कर्मचारियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
इस मौके पर कंपनी ने 2012 से 2019 के बीच के सात साल में 5 मिलियन वाहन निर्माण के साथ एक और उपलब्धि का एलान किया। इस अवधि में कुल निर्माण में विभिन्न स्कूटर मॉडल की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत रही, जिसमें सबसे बड़ा योगदान थ्ेंबपदव का रहा। अब तक निर्मित कुल 10 मिलियन वाहनों में से 80 प्रतिशत का निर्माण उत्तरी क्षेत्र स्थित सूरजपुर और फरीदाबाद के कारखानों में हुआ और 20 प्रतिशत का निर्माण दक्षिण स्थित चेन्नई के कारखाने में हुआ। 1 करोड़ वाहनों में मोटरसाइकिल मॉडल की हिस्सेदारी 77.88 लाख और स्कूटर मॉडल की हिस्सेदारी 22.12 लाख की रही।
यामहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने कहा, आगे भी हम अपने ग्राहकों को उत्साह से भरने और विश्व स्तरीय उत्पादों व सेवाओं के जरिये उनकी जिंदगी को सशक्त करने की दिशा में प्रयास करते रहेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अर्थव्यवस्था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Djokovic has a chance to make history: जोकोविच के पास इतिहास रचने का मौका

पेरिस(एजेंसी)। फ्रेंच ओपन में दुनिया के नंबर वन पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के पास इतिहास र…