Home टॉप न्यूज़ Wing Commander Abhinandan will get Veer Chakra: विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

Wing Commander Abhinandan will get Veer Chakra: विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

3 second read
0
0
45

नई दिल्ली। पहले आतंकियों द्वारा किया गया पुलवामा हमला उसके बाद भारत की पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक इन सबके बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते काफी तल्ख हो गए थे। एयर स्ट्राइक के ठीक एक दिन बाद भारत पाक के बीच एयर में डॉग फाइट हुई जिसमें भारतीय जाबांज पायलट अभिनंदन ने अपने मिग विमान से आधुनिक एफ-16 विमान को मार गिराया था। एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को वीर चक्र से नवाजा जाएगा। गौरतलब है भारत सरकार ने एलान किया है कि पाकिस्तान की सीमा में घुस कर बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले पायलटों को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वीरता पदक दिया जाएगा।  उल्लेखनीय है कि वीर चक्र युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं। अभिनंदन के साथ ही वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह मैडल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने के लिए दिया जा रहा है।
गौरतलब है कि पुलवामा में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए आतंकी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इसके तहत जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए गए थे, जिसमें करीब 300 आतंकी मारे गए थे। 14 फरवरी पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

 

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Employees’ Provident Fund Organization gave gifts to pensioners: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने दिया पेंशनभोगियों को तोहफा

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनभोगियों को तोहफा दिया है। संगठन ने कर्मचारी …