Home खेल क्रिकेट West Indies beat Pakistan in second match of World Cup: विश्व कप के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को रौंदा

West Indies beat Pakistan in second match of World Cup: विश्व कप के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को रौंदा

0 second read
0
0
122

नॉटिंघम। छुपे रुस्तम के तौर पर विश्व कप में शुरूआत करने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने खिताब की एक दावेदार मानी जा रही टीम पाकिस्तान को इतनी बुरी तरह से हराया है कि खुद पाकिस्तानियों का भी अब अपनी टीम से विश्वास उठने लगा होगा। शुक्रवार को यहां खेले गए विश्व कप के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 7 विकेट से पराजित कर दिया है। सिर्फ सात विकेट से कह देने से इस हार को सही आकलन नहीं होता। आकलन होता है उनके खेले गए ओवर और उनके बनाए रनों से। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशन थॉमस (27 रन पर 4 विकेट) और कप्तान जेसन होल्डर (42 रन पर 3 विकेट) की कहर बरपाती गेंदों ने पाकिस्तान के ख्यातिप्राप्त बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 21.4 ओवर में 105 रन पर समेट दिया और फिर उनकी गेंदबाजी को अदना साबित करते हुए क्रिस गेल (50) ने अर्द्धशतक जमाया जिससे वेस्टइंडीज ने केवल 13.4 ओवर में 3 विकेट पर 108 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। पाकिस्तान को एकदिवसीय मैचों में यह लगातार 11वीं हार है।
इस मैच से दो बातें सामने आई हैं। एक तो ये कि वेस्टइंडीज टूनार्मेंट में इस जीत के साथ प्रतिद्वंद्वी टीमों को एक संदेश दे रहा है कि आप सब भी संभलकर रहें और हमें आसान मानने की भूल न करें। दूसरे पाकिस्तान ने साबित कर दिया है कि इस धरती पर उसके लिए विश्व कप जीतने का सपना दिवास्वप्न साबित हो सकता है। पाकिस्तान का विश्व कप में यह दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन है। इससे पहले पाकिस्तान की टीम विश्व कप में 43 रन पर आउट हुई थी। वेस्टइंडीज टीम ने ही तब भी उन्हें इतने कम स्कोर पर आॅल आउट किया था।
नॉटिंघम के ट्रैंटब्रिज क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। पाक के सलामी बल्लेबाज फकर जमान ने तेज तर्रार शुरूआत की। लेकिन दूसरे छोर पर इमाम उल हक (11 गेंद पर 2 रन) बहुत धीमे खेल रहे थे। तभी काट्रेल की एक गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर होप के पास चली गई। 17 के योग पर पाक को पहला झटका लगा। फकर जमा के साथ बाबर बड़ी साझेदारी करते दिख रहे थे पर यह साझेदारी 18 रन की हो सकी और छठे ओवर में 35 के योग पर फकर जमा भी विदा हो गए। फखर जमान और बाबर आजम ने 22-22 रन बनाए। इनके अतिरिक्त मोहम्मद हफीज और बहाव रियाज ने दहाई का आंकड़ा पार किया जबकि बाकी खिलाड़ी आते जाते रहे। हफीज ने 24 गेंद पर 16 रन बनाए जबकि पुच्छल बल्लेबाज वहाब रियाज ने दो छक्कों के साथ 11 गेंदों पर 18 रन बनाकर पाकिस्तान को सौ रन के पार पहुंचाया। कोई भी पाक बल्लेबाज अर्द्धशतक के करीब तक भी नहीं पहुंच पाया। इस तरह कप्तान जेसन होल्डर (3 विकेट) और ओशेन थॉमस (4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी से पाक टीम 105 रन पर सिमट गई। ओशेन थॉमस को मैन आफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।
पाकिस्तान के इतने कम स्कोर के बाद उसके गेंदबाजों के पास बचाव करने के लिए कुछ भी नहीं रह गया था। इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने केवल 34 गेंदों में छह चौकों तथा तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाकर जीत की इबारत लिख दी। गेल का वनडे में यह लगातार छठा अर्धशतक था और वह लगातार छह अर्धशतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए। पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम लगातार 9 अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड है। अगर पाकिस्तान के पास एक अच्छा स्कोर होता तो आमिर कुछ करते पर बल्लेबाजों ने उन्हें करने लायक छोड़ा ही नहीं था। आमिर ने डेरेन ब्रावो को शून्य पर आउट करके गेल को भी आउट किया। गेल का विकेट गिरने तक इंडीज टीम के 77 रन बन चुके थे और उसकी आसान जीत का रास्ता साफ हो चुका था। उसके बाद निकोलस पूरन ने 19 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 34 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 14वें ओवर में जीत दिला दी। पूरन ने वहाब रियाज की गेंद पर विजयी छक्का मारा। पाकिस्तान ओर से तीनों विकेट मोहम्मद आमिर ने लिए।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

The congregation should be held under the supervision of Shri Akal Takht Sahib: CM: श्री अकाल तख्त साहिब की सरपरस्ती में हो समागम : सीएम

चंडीगढ़। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मुख्य समागम को मनाने के लिए…