Voting Awareness from EVMs of Gold and Silver: सोने और चांदी के ईवीएम से वोटिंग अवेयरनेस

0
311

तमिलनाडू। पूरा देश चुनावी मोड में है। 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल 7 चरणों में मतदान होना है। लोगों को चुनाव में मतदान के लिए हर अलग-अलग क्षेत्र के दिग्गज लोगों से मतदान करने की अपील कर रहे हैं। इन सबके बीच तमिलनाडु के एक शख्स ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सोने और चांदी की मदद से एक रिप्लिका (प्रतिरूप) बनाई है।
तमिलनाडु के कोयंबटूर निवासी राजा नाम के इस कलाकार ने सोने और चांदी की मदद से ईवीएम बना दिया। इस ईवीएम की प्रतिकृति को बनाने के लिए राजा ने 1 ग्राम चांदी और 300 मिलीग्राम सोना इस्तेमाल किया। ईवीएम में कुल 18 राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्हों को बनाया गया है। इसके अलावा उन्होंने एक कम्पास भी बनाया है जिसमें एक पेंसिल लगी है। इस पेंसिल में एक व्यक्ति का चित्र उकेरा गया है, जो अपनी उंगली उठाकर लोगों से मतदान की अपील करता दिख रहा है।
इससे पहले भी कोयंबटूर का ये कलाकार ऐसे ही अनोखी आकृतियां बनाकर रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, अब्दुल कलाम जैसी विभूतियों की आकृति मोमबत्ती पर उकेर कर तारीफें बटोरीं थीं ।अब उन्होंने लोगों को चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित करने को सोने-चांदी की मदद से ईवीएम का प्रतिरूप बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। राजा अक्सर सामाजिक मुद्दों के प्रति लोगों को जागरूक करते रहे हैं। पोंगल के दौरान, उन्होंने जल्लीकट्टू मुद्दे के महत्व को समझाने के लिए एक बैल के चित्र को डिजाइन किया था।

SHARE