Trump frees 40,000 IS fighters: ट्रंप ने 40,000 आईएस लड़ाकों को मुक्त कराया

0
240

मो चन ईसाई विश्वास के दिल में है, और कुछ जो दूसरों की तुलना में अधिक भक्त (और भरोसेमंद) हैं उनका मानना है कि कोई भी व्यक्ति मोचन से परे नहीं है। यहां तक कि मानवता के लिए नाजी शैली के दृष्टिकोण से पीड़ित लोगों को अच्छे नागरिकों में रूपांतरित किया जा सकता है, यदि केवल उन्हें दूसरा मौका दिया गया हो। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्पष्ट रूप से उन लोगों को दूसरा मौका देने में विश्वास करते हैं जो अभी कुछ महीने पहले सीरिया में ईसाइयों, शिया, ड्रूज और उदारवादी सुन्नियों का गला काटने में व्यस्त थे। कई लोग ट्रंप के मित्र तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन द्वारा समर्थित समूहों का हिस्सा थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि लगभग 40,000 हार्ड-कोर आईएसआईएस सेनानियों (पुरुषों, महिलाओं और किशोर) को जल्द ही राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश ने कुर्दों को धोखा देने के लिए दूसरी बार 1992-93 की तुलना में और भी अधिक अक्षम्य तरीके से प्रवेश किया।
जिस तरह पाकिस्तान ने अलकायदा और उसके तालिबान मेजबान को पोषित किया, अब तुर्की आईएसआईएस के अवशेषों को इस उम्मीद में सुलग रहा है कि अब जो अंगारे हैं वे एक बार फिर से धधकेंगे। बस यह निश्चित होना चाहिए कि इस तरह का विकास वास्तव में होता है, एर्दोगन ने एक बार धर्मनिरपेक्ष तुर्की सेना का उपयोग करके अंगारों पर गैसोलीन डाला और इस क्षेत्र में एकमात्र अमेरिकी-मित्र युद्धक बल को नष्ट करने के लिए नष्ट कर दिया जिसने आईएसआईएस पर काबू पाने की क्षमता दिखाई है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बेहद विनाशकारी (अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा) आॅपरेशन में एर्दोगन को आगे बढ़ा दिया, लेकिन निराशाजनक ट्वीट्स के माध्यम से अपने व्यवहार को ढंकने की कोशिश कर रहे हैं जो केवल ध्वनि और रोष संकेत कुछ भी नहीं हैं। दशकों से, अमेरिकी सशस्त्र बलों में सेनापतियों और सैनिकों की उत्कृष्ट गुणवत्ता के बावजूद, राजनेताओं ने दुनिया की सबसे घातक सेना को साल्वेशन आर्मी के विस्तारित संस्करण में बदलने की मांग की है, जिससे उन्हें युद्ध के क्षेत्र में आवश्यक जोखिम से दूर रखा गया है। अमेरिकी नेताओं के लिए 9 (10 में से) के माध्यम से मिशन 1 को पूरा करने के लिए, जो कि अमेरिकी युद्ध हताहतों की संख्या को शून्य के करीब के रूप में संभव के रूप में कम करने के लिए है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस तरह की रणनीति के परिणामस्वरूप सभी चरमपंथी सशस्त्र समूहों की वापसी हुई है। सभी सिनेमाघरों में जो नाटो ने उनके साथ युद्ध किया है।
अब ईरानी परमाणु समझौते को डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आसीयू में भेजा गया था और बाद में तीन यूरोपीय संघ की शक्तियों द्वारा कब्रिस्तान में वार्ता में शामिल किया गया था जो उनके 5% से मेल नहीं खाते थे उन दायित्वों को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई कार्रवाई के साथ सुखदायक बयानबाजी जो उन्होंने रखने का वादा किया था। पश्चिम यूरोपीय लोगों ने नेहरूवादी युग में भारत की प्लेबुक को अपनाया है, जो फलसफे की बयानबाजी के बाद निष्क्रियता का सामना करना पड़ा। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव आईएसआईएस के आने वाले ट्रंप-सुविधा पुनरुद्धार से निपटने के लिए एक के बाद एक एनोडी समाधान का सुझाव दे रहा है, इस बात के बावजूद कि वह जो समाधान कर रहा है उसका कोई भी समाधान अपनाए जाने का कोई मौका नहीं है।
गृहिणियों के उत्तराधिकार के बजाय मौन यह स्पष्ट है कि किसी भी ठोस कार्रवाई का समर्थन नहीं किया जाएगा जो कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अनुसरण के लिए अधिक सम्मानजनक पाठ्यक्रम होगा। लगता है कि ट्रंप ने सीरिया में अफगानिस्तान में मिखाइल गोबार्चेव द्वारा अपनाए गए उपायों को अपनाया है। गैरसैंण के गांधीवादी प्रमाण में एक दृढ़ विश्वास और दूसरे गाल को मुस्कुराते हुए कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी बार और उस पर थप्पड़ मारा गया, गोबार्चेव ने पाकिस्तान के खिलाफ एक सीमित सैन्य अभियान पर विचार करने से इनकार कर दिया, उदाहरण के लिए उन पर बमबारी द्वारा वे स्थान जहां अफगानिस्तान में सोवियत सेनाओं को युद्ध करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था। वह व्यक्ति जो यूएसएसआर के पतन का सूत्रधार था, का मानना था कि (वाशिंगटन और उसके सहयोगियों को एक के बाद एक रियायतें देने के परिणामस्वरूप) अमेरिका आर्थिक संकट से कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ सोवियत यूनियन को बचाएगा। सोवियत आर्थिक नीति के कारण। राष्ट्रपति रीगन का स्वयं से सीपीएसयू को बचाने का कोई इरादा नहीं था, लेकिन चतुराई से सोवियत गधे के सामने बड़े पैमाने पर भविष्य की सहायता का गाजर लटक गया।
सोवियत संघ के फूटने के बाद भी, यूरोपीय संघ में उत्तराधिकारी रूसी राज्य को एकीकृत करने के बजाय, जिससे माध्यमिक स्थिति जर्मनी और फ्रांस तक कम हो गई, बिल क्लिंटन ने रूस को एक देहाती अर्थव्यवस्था में कम करने की गति पर काम किया, और बहुत हद तक सफल रहा। आज, इसकी हथियारों की बिक्री को रोकना (1993 से एक हथियार निर्माण उद्योग से भारतीय और चीनी आदेशों के बाद भी जारी रहा), यह सब रूस को दुनिया को कच्चे माल की पेशकश करना है। अफगानिस्तान में, पहले युद्ध में सोवियत सेना के घुटने टेकने के बाद, गोबार्चेव द्वारा पाकिस्तान में संघर्ष करने से इंकार करने के कारण, सीपीएसयू के महासचिव ने सहयोगी दलों को सशस्त्र पद के बाद सशस्त्र पद छोड़ दिया, जिसे पता था कि उनके पास ताकत की कमी थी (और कुछ मामलों में, इच्छाशक्ति) ज्यादातर वहाबी सेनानियों को पराजित करने के लिए $ 90 बिलियन से अधिक सालाना दिया जा रहा था। सिवाय इसके कि ट्रंप ने अमेरिकी पदों को नहीं सौंपा है, उन्होंने अपनी सेना को अमेरिकी सहयोगियों को छोड़ने का आदेश दिया था, लेकिन इन सहयोगियों के घातक दुश्मन, बहुत ही राष्ट्रपति एर्दोगन जिन्होंने आईएसआईएस का पोषण किया था और इस तरह सीरिया को बंजर भूमि में बदलने में मदद की थी।
ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा जारी किए गए तेज पाउंड के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था, जो उन्हें अपनी नौकरी से अलग करने के इरादे से मिल रहा था, जिसका मतपेटी से कोई लेना-देना नहीं था। ट्रंप ने कुछ आंतरिक भ्रम से पीड़ित होना शुरू कर दिया है जो उनकी निर्णय लेने की क्षमताओं को प्रभावित कर रहा है। यह हाल ही में अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति द्वारा क्लिंटन को करने और काबुल में तालिबान को स्थापित करने के तरीके के बाद दिखाया गया है, जिसके बाद अब अमेरिकी सेना को अपने कुर्द सहयोगियों (और उदारवादी आबादी द्वारा संरक्षित) को मजबूर करने की कार्रवाई के द्वारा उन्हें) एर्दोगन और उनके वहाबी सहयोगियों की दया पर।
राष्ट्रपतियों कार्टर, रीगन और क्लिंटन ने अलकायदा और इसके कई वैचारिक चचेरे भाइयों में सेना का पोषण किया। उनके पास बहाना था कि उन्हें फ्रेंकस्टीन की प्रकृति का एहसास नहीं था जिसे वे अस्तित्व में ला रहे थे। यह बहाना राष्ट्रपति ट्रंप के मामले में अनुपस्थित है, जो यूरोप में कार्रवाई की स्वतंत्रता के लिए सीरिया में हिरासत से 40,000 से अधिक समर्पित और प्रशिक्षित आईएसआईएस सेनानियों के आसन्न भागने के लिए जिम्मेदार होने के बाद उनके जागरण में हैं।

SHARE