Home दुनिया Time magazine wrote a cover story on PM Modi, writing ‘India’s Divider in Chief’: टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी पर बनाई कवर स्टोरी, लिखा ‘समाज को बांटने वाला’

Time magazine wrote a cover story on PM Modi, writing ‘India’s Divider in Chief’: टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी पर बनाई कवर स्टोरी, लिखा ‘समाज को बांटने वाला’

0 second read
0
0
137

अमेरिका की टाइम मैगजीन यूं तो काफी लोकप्रिय है और इसके कवर पेज की चर्चा अक्सर होती है। लेकिन इस बार पत्रिका के कवर पेज पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है और साथ ही एक विवादित कवर आर्टिकल भी है। मैगजीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को भारत में समाज को बांटने वाला बताया है। पत्रकार आतिश तसीर ने मैगजीन की कवर स्टोरी में लिखा है कि पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है। पीएम मोदी के कवर वाली यह मैगजीन 20 मई 2019 को जारी की जाएगी। इससे पहले टाइम ने अपनी वेबसाइट पर इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है। मैगजीन में ‘कैन द वर्ल्डस लारजेस्ट डेमोक्ेसी एन्डयोर एनादर फाइव इयर्रस आॅफ ए मोदी गवर्मेंट’ शीर्षक में पीएम मोदी के पिछले 5 साल के काम का लेखा जोखा दिया गया है। ह्यटाइम्स मैग्जीन ने पीएम मोदी की आलोचना के साथ-साथ उनके काम की तारीफ भी की है। लेख में नेहरू के समाजवाद और भारत की मौजूदा सामाजिक परिस्थति की तुलना की गई है। लेख में पीएम के लिए लिखा गया है कि देश में हिन्दू और मुसलमानों के बीच भाईचारे की भावना को बढ़ाने के लिए उन्होंने कुछ नहीं किया और न ही कोई इच्छाशक्ति नहीं दिखाई है।
लेख में 1984 के सिख दंगे और 2002 के गुजरात दंगों का भी वर्णन है। इस लेख में पीएम मोदी द्वारा भारत की महान शख्सियतों जैसे पं. जवाहर लाल नेहरू आदि पर पर किए गए राजनीतिक हमले का जिक्र भी किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पं जवाहर लाल नेहरू ने भारत को दो हिस्सों में बांटे जाने के बाद यह निर्णय किया था कि भारत सभी धर्मों के लोगों के लिए होगा। उन्होंने सेक्यूलर विचारधारा को आगे बढ़ाया और भारत में सभी धर्मों को सम्मान दिया। भारतीय मुसलमानों को शरिया पर आधारित फैमिली लॉ मानने का अधिकार दिया गया, जिसमें तलाक देने का उनका तरीका तीन बार तलाक बोलकर तलाक लेना भी शामिल था जिसे नरेंद्र मोदी ने 2018 में एक आदेश जारी कर तीन तलाक को कानूनी अपराध करार दे दिया। इसके अलावा लेख में लिंचिंग और गाय के नाम पर हुई हिंसा का भी जिक्र किया गया। यही नहीं यहां तक कि यूपी में योगी आदित्यनाथ को सीएम बनाए जाने पर भी लेख में निशाना साधा गया है। आतिश ने लिखा कि 2017 में यूपी में जब बीजेपी चुनाव जीती तो भगवा पहनने वाले और नफरत फैलाने वाले एक महंत को सीएम बना दिया गया।
हालांकि इसी मैगजीन के एक दूसरे लेख में पीएम मोदी की तारीफ भी की गई है। पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों को इस मैगजीन ने जमकर सराहा है। इयान ब्रेमर नाम के पत्रकार ने लिखा है कि मोदी ही वो शख्स है जो भारत के लिए डिलीवर कर सकते हैं। उनकी घरेलू नीतियों ने लोगों के जीवन स्तर में सुधार किया है और भारत ने चीन, अमेरिका और जापान से अपने रिश्ते में प्रगति की है।
इससे इतर भारत में लागू जीएसटी को भी तारीफ मिली। लिखा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की जटिल टैक्स व्यवस्था को सरल और सहज कर दिया। देश में बुनियादे ढ़ाचें में निवेश को सराहा गया। नई सड़कों का निर्माण, हाईवे, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और एयरपोर्ट ने देश की दीर्घकालीन आर्थिक संभावनाओं में आशा का संचार कर दिया है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Terrorism will not stop from harsh law only-Congress: केवल कठोर कानून से नहीं रुकेगा आतंकवाद : कांग्रेस

 नयी दिल्ली।  सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि उसकी रणनीति के कारण देश में आतंकवाद और…