बेदाग त्वचा के लिए अपनायें ये नायाब नुस्‍खा, दिखेंगी जवां-जवां

0
267

खुशबू से भरपूर केसर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसको इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। त्वचा व बालों के लिए यह एक नायाब नुस्खा है। इससे न सिर्फ बालों की खूबसूरती बल्कि त्वचा की रंगत को भी निखार सकते है। सुंदरता के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केसर में कई गुण हैं। यह भारतीय रसोई का ज़रूरी हिस्सा है, इसकी खुशबू और रंगत से किसी भी डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है। वहीं बेदाग त्वचा पाने के लिए सबसे पहले केसर को ही इस्तेमाल में लाया जाता है। यह एंटी-फंगल के तौर पर भी काम करता है। केसर को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन हट जाती है और साफ और चमकदार त्वचा सामने आती है। यह आपकी स्किन टोन को भी प्राकृतिक तरीके से निखारता है।

पाएं बेदाग निखार
अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या चोट के निशान हैं तो 5-6 तुलसी की पत्तियों को मसलकर उसमें दो चुटकी केसर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इससे चेहरे के माक्र्स हट जाएंगे।

निखरेगी त्वचा
चेहरे की रंगत निखारने के लिए केसर को अच्छी तरह मसलकर उसमें एक टीस्पून गुलाबजल और एक टीस्पून चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो दें। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आने के साथ ही त्वचा मुलायम हो जाएगी।

खूबसूरत बाल
मज़बूत और चमकदार बालों के लिए किसी भी हेयर ऑयल में चुटकी भर केसर मिलाकर इसे गर्म कर लें। अब इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। अगले दिन बालों को धोएं। हफ्ते में दो बार इसे अप्लाई करें। ऐसा कर बालों की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है।

एक्सपर्ट कोना
केसर का ज्य़ादातर इस्तेमाल एशिया और यूरोप के देशों में किया जाता है। केसर काफी महंगा होता है क्योंकि एक ग्राम केसर उगाने के लिए बहुत सारे फूलों का इस्तेमाल किया जाता है।

इससे बनाएं टोनर
केसर को टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए गुलाबजल में चुटकी भर केसर मिलाएं। इसे रोज़ाना चेहरे पर स्प्रे करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक चौथाई कप पानी में चुटकी भर केसर और दो टीस्पून मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की ड्राईनेस कम होगी और स्किन ग्लो करने लगेगी।

SHARE