Home खेल क्रिकेट There will be third eye on World Cup: वर्ल्ड कप पर बनी रहेगी तीसरी नजर

There will be third eye on World Cup: वर्ल्ड कप पर बनी रहेगी तीसरी नजर

10 second read
0
0
98

लंदन। 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन होना है। इसके लिए 10 टीमें जमकर मेहनत कर रही हैं। वहीं, इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी भी क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए एक के बाद एक तमाम फैसले ले रही है, जिससे कि वर्ल्ड कप एकदम साफ सुथरा हो। इसी कड़ी में आईसीसी ने एक और कड़ा कदम उठाया है। आईसीसी ने इस बार हर एक टीम के लिए एक एंटी-करप्शन आॅफिसर को साथ रखने का ऐलान किया है। आईसीसी ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को टीम के साथ इसलिए रखने का मन बनाया है ताकि टूर्नामेंट फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से मुक्त हो। आईसीसी खुद एंटी-करप्शन आॅफिसर की नियुक्ति करेगी, जो टीम के साथ रहेंगे। वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच से और आखिरी मैच तक एंटी-करप्शन यूनिट का एक आॅफिसर हर एक टीम के साथ रहेगा। जो टीम के साथ-साथ मैच और ट्रेनिंग सेशन के लिए जाएगा।
आईसीसी का टीम के साथ एंटी-करप्शन आॅफिसर रखने के उद्देश्य ये है कि एक तो वर्ल्ड कप एकदम पारदर्शिता वाला हो। दूसरा ये कि टीम के खिलाड़ियों और एंटी-करप्शन यूनिट के बीच रिश्ता अच्छा हो। पूरे टूर्नामेंट के दौरान एंटी-करप्शन आॅफिसर रखने के मायने इसलिए भी है कि अगर कोई संदिग्ध उनसे मिलने की कोशिश करता है तो उस पर भी नजर रखी जा सके। सो पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप में सभी 10 टीमों के पास भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी रहेगा। पहले आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के अधिकारी हर वेन्यू पर तैनात रहते थे। इसके कारण टीमों को टूर्नामेंट के दौरान कई अधिकारियों से संपर्क करना पड़ता था। अब एक ही अधिकारी हर टीम के साथ अभ्यास मैच से टूर्नामेंट के अंत तक रहेगा और उसी होटल में ठहरेगा, जहां टीमें ठहरेंगी। वर्ल्ड कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा।
वर्ल्ड कप- 2019 में टीम इंडिया का कार्यक्रम
25 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम न्यूजीलैंड, ओवल
28 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम बांग्लादेश, कार्डिफ
1. भारत बनाम साउथ अफ्रीका, साउथम्प्टन – 5 जून
2. भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया, द ओवल – 9 जून
3. भारत बनाम न्यूजीलैंड, ट्रेंट ब्रिज – 13 जून
4. भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड – 16 जून
5. भारत बनाम अफगानिस्तान, साउथेम्प्टन – 22 जून
6. भारत बनाम वेस्टइंडीज, ओल्ड ट्रैफर्ड – 27 जून
7. भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन – 30 जून
8. भारत बनाम बांग्लादेश, एजबेस्टन – 2 जुलाई
9. भारत बनाम श्रीलंका, लीड्स – 6 जुलाई
सेमीफाइनल 1, ओल्ड ट्रैफर्ड- 9 जुलाई
सेमी-फाइनल 2, एजबेस्टन- 11 जुलाई
फाइनल, लॉर्ड्स- 14 जुलाइ

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

India’s big victory, ICJ banned Kulbhushan Jadhav’s hanging: भारत की बड़ी जीत,आईसीजे ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगाई

  द हेग। अंतरराष्ट्रीय अदालत भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला बुधवा…