There was a discussion on the economic situation of power distribution companies: बिजली वितरण कंपनियों की आर्थिक स्थिति पर किया मंथन

0
175

 अमृतसर। देश में लोगों को चौबीस घंटे बिजली, पावर सेक्टर की मजबूती और बिजली के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों से निपटने संबंधी विषयों पर शुक्रवार को यहां देश के सभी राज्यों के इलेक्ट्रिसिटी रेगुलटरी कमीशनों के चेयरमैनों की बैठक में विचार-विमर्श हुआ। फोरम आॅफ रेगुलेटर्स (फॉर) की इस मीटिंग में देश के पावर सेक्टर से जुड़े अन्य मसलों पर भी गहन मंथन हुआ। फोरम आॅफ रेगुलेटर्स (फॉर) सभी राज्यों के इलेक्ट्रिसिटी रेगुलटरी कमीशनों के चेयरमैनों का एक समूह है, जिसमें सभी चेयरमैन समय-समय पर मीटिंग करते रहते हैं। यह फॉर की 69वीं मीटिंग थी। इस मीटिंग की मेजबानी पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलटरी कमीशन ने की। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के चेयरमैन पीके पुजारी जो कि फॉर के अध्यक्ष हैं, ने इस मीटिंग की  अध्यक्षता की। इस दौरान पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेरीट कमीशन की चेयरपर्सन कुसुमजीत सिद्धू ने पंजाब के पॉवर सेक्टर पर विस्तार से जानकारी दी।
डीएस ढेसी को किया सम्मानित
इसके अलावा हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलटरी कमीशन के चेयरमैन डीएस ढेसी को इस मीटिंग में सम्मानित किया गया। ढेसी की एचईआरसी के चेयरमैन बनने के बाद यह पहली मीटिंग थी। फोरम आॅफ रेगुलेटर की मीटिंग में नवनियुक्त चेयरमैन का वेलकम किया जाता है। सम्मेलन में राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों की आर्थिक स्थिति पर गहन मंथन हुआ। अक्षय और पवन ऊर्जा को कैसे बढ़ाया जाए, ओपन एक्सेस, घरेलू और कृषि क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए टेरिफ पॉलिसी सहित एवरेज पावर पर्चेज कॉस्ट जैसे पॉवर सेक्टर के विषयों पर चर्चा हुई। जिन राज्यों ने इन विषयों पर बेहतर काम किया है तो उनकी तरफ से इस मीटिंग में विशेष व्याख्यान दिया गया।
इसके अलावा फोरम आॅफ रेगुलटर्स की 68वीं मीटिंग जो कि नई दिल्ली में हुई थी, उसके मिनटस की पुष्टिकरण भी इस दौरान की गई। यह भी तय हुआ कि फॉर की 70वीं मीटिंग रांची (झारखंड) में होगी।

SHARE