समय की कमी है तो कुर्सी पर बैठे-बैठे करें योग, अपनाएं ये स्टेप्स…

0
254

अगर अपने ऑफिस में आप तनाव में रहते हैं तो इसकी एक वजह तो आपके काम का दवाब हो सकता है या आपके पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातें हो सकती हैं. इसके अलावा भी कई वजहें होतीं हैं जिसका आपको पता भी नहीं चलता और आप उससे परेशान होते हैं. जैसे आपके खाने-पिने में, सोने में आया बदलाव या फिर आपका बढ़ता हुआ वजन. परेशानी कोई भी हो इससे बचने का उपाय सिर्फ एक ही है, लगातार एक्सरसाइज़ करना.

ये बात आपको भी मालूम है कि योग और अभ्यास न सिर्फ शारीरिक रूप से आपको स्वस्थ्य रखते हैं बल्कि इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है, जिसकी आज के दौड़ते-भागते समय भी बहुत जरूरत है.

अब फिर से यही परेशानी आती है कि आपके पास लगातार वर्कआउट करने का वक्त नहीं है, तो यहां हम आपको कुछ ऐसे योगा के स्टेप्स बता रहे हैं जिसे आप अपने डेस्क पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं.

1.अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें. अब दोनों हाथों से कुर्सी के हैंडल को कस के पकड़ते हुए बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं. पैर जमीन से ऊपर होने चाहिए. सीने को बाहर की ओर उठाते हुए कंधे को झुकाएं, 3 से 5 बार लंबी गहरी सांस लेने तक उसी पोज में होल्ड कर रखें. इसे आप 2 बार कर सकते हैं.

2 लंबी सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाइए. ऊपर की हाथों के पंजो को मिलाकर अपनी बाईं तरफ झुकें. इस पोज में 5 से 8 बार सांस लेने तक रहिए. फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए.

3 अब बैठे हुए ही अपने बाईं ओर मुड़िए. अपने बाएं हाथ से कुर्सी के पिछले हिस्से को थामें. इस पोज में भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रुकिए फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए.

4.अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ की तरफ ले जाइए और दायें हाथ को सर की ओर से पीछे ले जाइए. अपने हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाने की कोशिश करिए अगर हो सके तो. इसे भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रोक रखिए फिर हाथ बदल कर फिर से करिए.

5 अब बैठे हुए अपने बाएं पैर को अपने दायें पैर के घुटने पर ले जाएं. अपनी पीठ सीधी रखते हुए आगे की ओर झुकें. लगभग 5 से बार सांस लेते हुए इस पोज में रुकिए फिर साइड बदल कर इसे दोहराइए.

SHARE