Home खास ख़बर The newly elected MPs of the 17th Lok Sabha will not stay in a five star hotel: 17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसद पांच सितारा होटल में नहीं रुकेंगे

The newly elected MPs of the 17th Lok Sabha will not stay in a five star hotel: 17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसद पांच सितारा होटल में नहीं रुकेंगे

0 second read
0
0
67

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा के संसद तैयार हो रही है। सभी नवनिर्वाचित सांसदों के स्वागत की तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके साथ ही निर्वाचित सभी सदस्यों को भारत की संसद की ओर से बधाई दी जाएगी। जीत दर्ज करने वाले सभी सदस्यों के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित राजधानी के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अगवानी की व्यवस्था होगी।
इसके साथ ही सांसदों के संसद भवन जाने के लिए परिवहन की व्यवस्था भी की गई है। इनके लिए आवास डेस्क का गठन भी किया गया है। इसके साथ ही नवनिर्वाचित सांसदों का स्थाई पहचान पत्र जारी किए जाने के साथ-साथ रेल पास और सदस्य परिचय कार्ड दिया जाएगा।
लोकसभा में चुनकर आने वाले नए सांसदों को इस बार पांच सितारा होटलों में नहीं ठहराया जाएगा। उनके लिए सरकारी अस्थाई आवास, वेस्टर्न कोर्ट (सांसद हॉस्टल) व दिल्ली स्थित राज्यों के अतिथि गृहों में व्यवस्था की जा रही है। इससे होटलों पर होने वाले भारी भरकम खर्च और सांसदों को होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा।
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने नए सांसदों के आवास व अन्य सुविधाओं के लिए लोकसभा सचिवालय को इस महीने की शुरूआत में निर्देश दे दिए थे। सूत्रों के अनुसार, सचिवालय के निर्देश पर वेस्टर्न कोर्ट में सौ कमरे तैयार किए जा रहे हैं। यह एक तरह से सांसदों का हॉस्टल है, जिसमें एक शयनकक्ष है। इसके साथ ही विभिन्न राज्यों के अतिथि गृहों में 280 कक्ष आरक्षित करने के लिए कहा गया है। यहां 200 सांसदों के रुकने की व्यवस्था होगी। जिन राज्यों से ज्यादा सांसद चुन कर आएंगे, उन्हें दूसरे राज्यों के अतिथि गृहों में ठहराया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

This is a reset phase of Yes Bank – Revneet GillL: यह येस बैंक का रीसेट फेज चल रहा है -रवनीत गिल

चंडीगढ़। प्रत्येक संगठन के जीवनचक्र में रीसेट होता है और यह येस बैंक का रीसेट फेज है। यह ब…