Home खास ख़बर The Central Government rejects the recommendation of the Collegium: केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश को नकारा

The Central Government rejects the recommendation of the Collegium: केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश को नकारा

0 second read
0
0
120

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार और कॉलेजियम के बीच कथित टकराव के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। इसी क्रम में एकबार फिर कॉलेजियम के नियमों की कथित अवहेलना की खबरें सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की सिफारिश को फिर से नकार दिया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केन्द्र सरकार ने वरिष्ठता का हवाला देकर जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस एएस बोपन्ना की सिफारिश पर कॉलेजियम को फिर से विचार करने को कहा है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की आपत्तियों पर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम जल्द विचार करेगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 12 अप्रैल को झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एएस बोपन्ना को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी थी।
जस्टिस बोस वरिष्ठता में 12वें और जस्टिस बोपन्ना 36वें क्रम पर हैं। कहा जा रहा है कि वरिष्ठता का हवाला देकर केन्द्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश को नकार दिया है।
सुप्रीम कोर्ट में इस वक्त 27 जज हैं, जबकि 31 जजों के पद स्वीकृत हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने पांच जजों को राजस्थान, केरल, मेघालय, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की थी।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ED’s intentions not right, ED-Chidambaram wants to spoil the image: ईडी के इरादे ठीक नहीं, छवि खराब करना चाहता है ईडी-चिदंबरम

नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को अपनी जमानत…