Home खेल क्रिकेट Team India reached the World Cup semifinals: टीम इंडिया विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची

Team India reached the World Cup semifinals: टीम इंडिया विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची

0 second read
0
0
112

बर्मिंघम। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की ऐतिहासिक शतकीय पारी और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी से टीम इंडिया मंगलवार को यहां एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश को 28 रन से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल पहुंच गई है। रोहित ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की और एक बार फिर केएल राहुल के साथ विश्व कप में सबसे बड़े साझेदारी निभाई। इन दोनों में पहले विकेट के लिए हुई 180 रन की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने यहां नौ विकेट पर 314 रन बनाए और बांग्लादेश को 48 ओवर में 286 रन पर समेट लिया। रोहित ने 92 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 104 रन की पारी खेली। उनके साथ रिकार्ड साझेदारी निभाने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 92 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्का जमाकर 77 रन बनाए।
बांग्लादेश हार तो गया लेकिन उनकी टीम ने जबरदस्त संघर्ष किया जिससे टीम इंडिया को एक बार फिर नाकों चने चबाने पड़े। उनके बल्लेबाज नियमित अंतराल से विदा होते रहे लेकिन सभी बल्लेबाजों ने लाजवाब जीवट दिखाया। तमीम इकबाल (22), सौम्य सरकार (33), मुशफिकुर रहीम (24), लिटन दास (22) अपना अपना योगदान देकर टीम के स्कोर को बढ़ाते रहे। सकीबुल हसन ने 66 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली जबकि शब्बीर रहमान (36) और मोहम्मद सैफुद्दीन (अविजित 51) तो आखिरी ओवरों में भारत की जीत के सामने दीवार की तरह खड़े नजर आए। जब लगने लगा था कि बांग्लादेश लक्ष्य पा लेगा तभी अंतिम ओवरों में कारनामा करने के लिए पहचाने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने इस जोड़ी को तोड़ा और पुच्छल बल्लेबाजों को जल्दी पवैलियन भेज कर भारत की चिंता खत्म की। बुमराह ने चार विकेट लिए जबकि पंड्या ने तीन विकेट चटकाए। भुवनेवर, शमी और चहल ने एक एक विकेट लिए।
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया। अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए रोहित और लोकेश की जोड़ी ने टीम इंडिया के लिए मजबूत नींव डाली। रोहित ने बांग्लादेश के कप्तान मशरेफ मुर्तजा के पहले ही ओवर में छक्के से अपना खाता खोला। उन्हें नौ रन के स्कोर पर मुस्ताफिजुर की गेंद पर तमीम इकबाल ने डीप स्क्वायर लेग पर टपकाया। तब टीम का स्कोर केवल 18 रन था। रोहित ने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया और इसका जश्न मनाते हुए मोहम्मद सैफुद्दीन पर छक्का भी जड़ा। उन्होंने राहुल के साथ मिलकर पहले 10 ओवर में टीम का स्कोर 69 रन कर दिया था।
मोसादेक हुसैन पर जमाए गए उनके चौथे छक्के ने उन्हें वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक छक्के मारने वाला बल्लेबाज बना दिया। उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (228) को पीछे छोड़ा। रोहित सौम्य सरकार की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के फिराक में लिटन दास के हाथों कैच हुए। राहुल रूबेल हुसैन की गेंद पर विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम को कैच दे बैठे। उनके बाद कोहली और पंत ने मोर्चा संभाला था पर कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पाए और मुस्ताफिजुर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडविकेट बाउंड्री पर रूबेल को हाथों लपके गए। चौथे स्थान पर उतारे गए ऋषभ पंत ने लगातार दूसरे मैच में रन बनाए। हालांकि वे अपना अर्द्धशतक नहीं बना पाए लेकिन उन्होंने छह चौके और एक छक्के के साथ 41 गेंद पर 48 रन की तेज तर्रार पारी खेली। कप्तान विराट कोहली इस बार अपनी अर्द्धशतकीय पारी नहीं खेल पाए। वह केवल 26 रन पर आउट हो गए।
हार्दिक पंड्या को बिना खाता खोले मुस्ताफिजुर की गेंद पर स्लिप में सरकार ने कैच किया। पंत ने सैफुद्दीन पर लगातार तीन चौके जमाकर अपने इरादे जताए पर शाकिब की गेंद पर मोसादेक ने उन्हें कैच करके उनकी पारी खत्म की। दिनेश कार्तिक (08) भी जल्दी आउट हो गए जबकि तेज रन बनाने की महेंद्र सिंह धोनी (35) की योजना भी काम नहीं आई।

Load More Related Articles
Load More By Vipin Bahuguna
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

London Diaries played to save the honor, returned with victory: लंदन डायरी-सम्मान बचाने के लिए खेले, जीत के साथ लौटे

लंदन। पाकिस्तान की टीम शुक्रवार को लॉर्ड्स के मैदान में 350 रन नहीं बना पाई। सो वह सेमीफाइ…