Home खेल क्रिकेट विश्व कप Team India can not win a match against New Zealand in England: इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच भी नहीं जीत पाई टीम इंडिया

Team India can not win a match against New Zealand in England: इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच भी नहीं जीत पाई टीम इंडिया

0 second read
0
0
129

नाटिंघम। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की सरजमीं पर जो तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा है और विराट कोहली की टीम गुरुवार को यहां होने वाले मैच में इस क्रम को तोड़ने की कोशिश करेगी। संयोग से इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड की धरती पर तीनों मैच विश्व कप के दौरान ही खेले गए और इन सभी में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा। वैसे इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक सात मुकाबले हुए हैं, जिनमें से न्यूजीलैंड ने चार और भारत ने तीन में जीत दर्ज की है।
विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी मुकाबला 2003 में सेंचुरियन में खेला गया था, जिसमें सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड में इससे पहले खेले गए चार विश्व कप टूर्नामेंट में से तीन में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने थी। भारत ने जब 1983 में विश्व कप जीता था तब उसका सामना न्यूजीलैंड से नहीं हुआ था। संयोग से भारत ने इंग्लैंड की सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक के अपने तीनों मुकाबले 12 से 14 जून के बीच खेले हैं और इस बार भी उनका मुकाबला 13 जून को है। इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में पहला मैच 1975 में 14 जून को मैनचेस्टर में खेला गया था जिसे न्यूजीलैंड ने ग्लेन टर्नर (नाबाद 114) की शतक की मदद से चार विकेट से जीता था।
भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 60 ओवर में 230 रन पर आउट हो गई थी और न्यूजीलैंड ने 58.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर दिया था। भारत की तरफ से आलराउंडर एस आबिद अली ने पहले 98 गेंदों पर 70 रन बनाये और बाद में 12 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिये थे। इसके चार साल बाद विश्व कप 1979 में 13 जून को लीड्स में ये दोनों टीमें फिर आमने सामने थी लेकिन एस वेंकटराघवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम 55.5 ओवर में 182 रन पर सिमट गयी थी। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सर्वाधिक 55 रन बनाये थे जिसके लिये उन्होंने 144 गेंदें खेली थी।
न्यूजीलैंड ने ब्रूस एडगर के 84 रन की मदद से 57 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। इंग्लैंड में 1999 में खेले गए विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12 जून को नाटिंघम में मुकाबला था। मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 251 रन बनाये जिसमें अजय जडेजा (76) का अर्धशतक शामिल था। न्यूजीलैंड ने 48.5 ओवर में पांच विकेट पर 253 रन बनाकर पांच विकेट से जीत दर्ज की। उसकी तरफ से मैट होर्न (74) और रोजर टूज (नाबाद 60) ने अर्धशतक जमाये थे। अब फिर से मुकाबला 13 जून को नाटिंघम में होगा और यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कोहली की टीम हार के क्रम को तोड़ती है या केन विलियमसन की टीम अपने शानदार रिकार्ड को बरकरार रखने में सफल रहती है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In विश्व कप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

A picture of a 1500 year old Jesus found in a burnt church: जले चर्च में मिला 1500 साल पुराना यीशु का चित्र

नई दिल्ली। गलील का सागर के पास स्थित पौराणिक शहर की खुदाई के दौरान 1500 साल पुराना यीशु का…