कोरोना पाजीटिव मरीज को मिली अस्पताल से छुट्टी, अंबाला से खत्म हुए सक्रिय केस

0
267

अंबाला सिटी। मॉडल टॉउन के लक्ष्मी नारायन मंदिर के पास रहने वाला युवक कोरोना से पीड़ित था और पंचकुला के एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन था। उस मरीज को शनिवार अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। इसके साथ ही उसे 14 दिन के लिए घर में ही आइसोलेट कर दिया गया है। इसके संग ही जिले में कोरोना के एक्टिव केस खत्म हो चुके हैं पर डाक्टरों की टीम सर्तक है। वह बड़े पैमाने पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर सैंपल लिए जा रहे हैं।
कोरोना पीड़ित युवक की इलाज के बाद पहली रिपोर्ट निगेटिव आ गई। जिसके बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे गई है। इसके साथ ही जिले से अब तक 40 कोरोना के मरीज ठीक हो चुके हैं। अंबाला में कुल 42 कोरोना के मरीज सामने आए और जिसमें दो मरीजों की मौत भी हुई।

खतरा टला नहीं है 42 मरीजों की रिपोर्ट आनी बाकी है
यह स्थित पहले भी कई बार आई कि लगातार पांच दिन तक जिले से कोरोना का केस सामने नहीं आया, पर अचानक एक दिन केस भी सामने आया गया। इसके चलते अंबाला को कोरोना फ्री नहीं कहा जा सकता है। खुद सीएमओं का कहना है कि वायरस के संक्रमण का खतरा टला नहीं है। कोरोना वायरस से सम्बन्धित जिला में कुल 4199 सैम्पल लिये जा चुके हैं, जिनमें से 4067 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 94 सैम्पलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।
8 कंटनेमैंट जोन में टीमों ने सर्वे कर 12हजार 849 लोगों को स्क्रीन किया
जिले के 8 कंटनेमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्वे कर 12हजार 849 लोगों को स्क्रीन किया है। इसके अलावा आरोग्य सेतू ऐप पर शनिवार तक कुल 6हजार 446 व्यक्तियों ने आईएलआई के साथ खुद को रजिस्ट्रड करवाया था, जिनमें से सभी व्यक्तियों के साथ विभाग ने सम्पर्क कर लिया है एवं इनमें से 175 लोगों के सैम्पल लिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सभी पॉजिटिव मरीजों के मोबाईल एवं कंटनेमैंट जोन एवं दूसरी जगहों पर लोगों को अरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया।

जिला में 10 विभिन्न मोबाईल टीमों ने अलग-अलग स्थानों में जाकर आज 596 व्यक्तियों का चैकअप किया जिनमें से एक को आईएलआई जैसे लक्षण मिले। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से जिले में मोबाईल टीमों ने कुल 4 लाख 58 हजार 168 लोगों का निरीक्षण किया है तथा कुल 1385 लोगों को आईएलआई एवं सारी जैसे लक्षणों के साथ रैफर किया गया।
2 हजार श्रमिकों का हेल्थ सार्टीफिकेट जारी किए गए
इन दिनों में बड़ी संख्या में श्रमिकों का एक राज्य से दूसरे राज्य में पलायन हो रहा है। यह पैदल, साइकिल पर लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में अंबाला स्वस्थ्य विभाग ने अभियान चला कर इन श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की और स्वस्थ्य श्रमिकों को हेल्थ सार्टीफिकेट जारी किया है।
कोट्स
एक बार फिर से राहत की बात है कि जिले में कोरोना का सक्रिय केस खत्म हो गया है। कोरोना के उपचाराधीन युवक को निजी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और वह घर में ही आइसोलेट रहेगा। डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला

SHARE