Home खेल अन्य खेल Team India’s embarrassing defeat by 10 wickets in the first Test New Zealand lead 1-0 in the series; टीम इंडिया की पहले टेस्ट में 10 विकेट से शर्मनाक हार न्यूजीलैंड को सीरीज में 1-0 की बढ़त

Team India’s embarrassing defeat by 10 wickets in the first Test New Zealand lead 1-0 in the series; टीम इंडिया की पहले टेस्ट में 10 विकेट से शर्मनाक हार न्यूजीलैंड को सीरीज में 1-0 की बढ़त

1 second read
0
0
127

वेलिंग्टन। मेजबान न्यूजीलैंड ने यहां बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को ही भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 165 रन पर ढेर कर दिया था और अपनी पहली पारी में 348 रन बना उस पर 183 रन की बढ़त ले ली थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर सके और सिर्फ 191 रन ही बना सके, जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 9 रन चाहिए थे जो उसने बिना किसी विकेट खोए बना लिए।
भारत ने चौथे दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 144 रन के साथ की। वह अपने खाते में 47 रन जोड़कर बाकी के सभी 6 विकेट खोकर पवेलियन लौट गई। टिम साउदी ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए 5 विकेट लिए। वहीं ट्रेंट बाउल्ट ने 4 विकेट लिए। कोलिन डी ग्रांडहोम के हिस्से एक सफलता आई। पदार्पण मैच खेल रहे काइल जेमिसन ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में वह एक भी  विकेट नहीं ले सके।
यहां बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में वर्ल्ड नंबर वन भारतीय टीम का प्रदर्शन दयनीय रहा और न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों ही पारियों में 200 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सकी। परिणाम यह हुआ कि उसे विकेटों के लिहाज से दिसंबर 2013 के बाद सबसे करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। तब डरबन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम को भी 10 विकेट से ही शिकस्त दी थी। तेज गेंदबाजों टिम साउदी (5) और ट्रेंट बोल्ट (4) के कहर के आगे भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी बेबस नजर आए। दोनों ने मिलकर दूसरी पारी में 9 विकेट निकाले। मैच में 9 विकेट लेने वाले टिम साउदी मैन आॅफ द मैच बने।
टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की यह 10 विकेट से पांचवीं और भारत के खिलाफ तीसरी जीत है। वर्ल्ड नंबर वन भारत के लिए यह मैच इस मायने में भी निराशाजनक रहा कि 2019 में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारने वाली टीम इंडिया ने 2020 में अपना पहला ही टेस्ट मैच हार गई और वह भी 10 विकेट से। 2 मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पिछड़ गया है।
सोमवार के खेल में भारतीय पारी महज 79 मिनट में ही सिमट गई और उसके 6 बल्लेबाज आउट हो गए। भारतीय पारी में मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 29 और ऋषभपंत ने 25 रन की पारी खेली और इशांत शर्मा के साथ आठवें विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अन्य खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Corona infection – 63% recovery rate in the country, fifty percent number of infected in Maharashtra and Tamil Nadu – Ministry of Health: कोरोना संक्रमण- देश में रिकवरी रेट 63 प्रतिशत, संक्रमितों की पचास प्रतिशत संख्या महाराष्ट्र और तमिलनाड में-स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्राल…