Home खेल अन्य खेल KL Rahul did not get place in Test team despite great performance: शानदार प्रदर्शन के बावजूद केएल राहुल को टेस्ट टीम में नहीं मिली जगह

KL Rahul did not get place in Test team despite great performance: शानदार प्रदर्शन के बावजूद केएल राहुल को टेस्ट टीम में नहीं मिली जगह

1 second read
0
0
150

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की धरती पर 5-0 से टी20 सीरीज जीत इतिहास रचने वाली टीम इंडिया की आज दुनिया में तूती बोल रही है। हर क्रिकेट एक्सपर्ट, हर फैन उसके सजदे में झुका है। न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन टीम इंडिया ने ये काम बड़े आराम से कर दिखाया। भारत  की इस बड़ी जीत में सबसे बड़ा हाथ रहा केएल राहुल का, जिन्हें मैन आॅफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। केएल राहुल ने न्यूजीलैंड सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए। केएल राहुल का 5 मैचों में बल्लेबाजी औसत 56 रहा और उनका स्ट्राइक रेट भी 144.51 रहा, लेकिन इतने बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद केएल राहुल को टेस्ट टीम में जगह नहीं दी गई है।
मंगलवार को जब रोहित शर्मा चोट के चलते न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए तो सवाल ये सामने आया कि आखिर उनकी जगह टेस्ट टीम में किसे जगह मिलेगी। केएल राहुल ने पिछले एक साल से वनडे और टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया था और न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में भी उनके बल्ले से रन निकले थे तो ऐसे में लग रहा था कि उनकी टेस्ट टीम में वापसी हो सकती है। हालांकि ऐसा नहीं हुआ टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शुभामन गिल चुने गए। शुभमन गिल भी फॉर्म में हैं और उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ठोका है, लेकिन जिस तरह का खेल पिछले एक साल में राहुल ने दिखाया है, वो भी टेस्ट टीम में वापसी पाने के हकदार थे।
केएल राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था, इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि उन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी जगह बचाए रखी और जबर्दस्त प्रदर्शन भी किया। पिछले एक साल में केएल राहुल ने 16 वनजे मैचों में 47.86 के औसत से 718 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। केएल राहुल ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में 45.12 के औसत से 316 रन बनाए। वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में उन्होंने 61.66 के औसत से 185 रन ठोके। इसके बाद आॅस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तकरीबन 50 की औसत से 146 रन बनाए।
टी20 फॉर्मेट में तो केएल राहुल का सिक्का चला। पिछले एक साल में राहुल ने 16 टी20 पारियों में 48.50 के औसत से 679 रन ठोके, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल रहे। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने 48.50 के औसत से 97 रन बनाए। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 37.50 के औसत से 75 रन बनाए। वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में उन्होंने 54.66 के औसत से 164 रन बनाए। श्रीलंका टी20 सीरीज में उन्होंने 2 टी20 मैचों में 49.50 के औसत से 99 रन बनाए। न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में भी उन्होंने 56 की औसत से 224 रन ठोके।
आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान जब मुंबई वनडे में विकेटकीपर ऋषभ पंत को चोट लगी तो ऐसे वक्त में केएल राहुल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। केएल राहुल ने राजकोट वनडे में 2 कैच और एक बेहतरीन स्टंप किया। इसके बाद बेंगलुरू में भी केएल राहुल ने 2 कैच लपके। न्यूजीलैंड दौरे पर भी केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई और उन्होंने हैमिल्टन में एक कैच और एक स्टंप आउट किया। इसके बाद वेलिंगटन और टौरंगा में भी उन्होंने एक-एक कैच लपका। यही नहीं अंतिम ओवरों में उनकी सूझबूझ भरी विकेटकीपिंग ने टीम इंडिया को मैच भी जिताए। साफ है केएल राहुल हर मोर्चे पर खरे उतरे बावजूद उसके उन्हें टेस्ट टीम में वापसी का मौका नहीं दिया गया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अन्य खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

LIVE UPDATE-Kanpur policeman murder case – main accused Vikas Dubey arrested from Mahakaal temple in Madhya Pradesh: कानपुर पुलिसकर्मी हत्याकांड- मुख्य आरोपी विकास दुबे को मध्य प्रदेश के महाकाल मंदिर से किया गिरफ्तार

लखनऊ। कई दिनों से यूपी पुलिस और एसटीएफ की टीम की तमाम कोशिशों के बाद भी विकास दुबेउनकी गिर…