Home खेल अन्य खेल Games will begin on 23 July 2021: 23 जुलाई 2021 से शुरू होगा खेलों का महाकुंभ

Games will begin on 23 July 2021: 23 जुलाई 2021 से शुरू होगा खेलों का महाकुंभ

0 second read
0
0
134

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल टोकियो में होने ओलंपिक को टाल दिया गया है और अब इसका उद्घाटन समारोह 23 जुलाई 2021 को होगा जबकि समापन समारोह आठ अगस्त 2021 को होगा। वहीं पैरालम्पिक खेल 24 अगस्त 2021 से पांच सितंबर 2021 तक चलेंगे। वैश्विक महामारी बन चुके करोना वायरस के प्रकोप के कारण कुछ दिनों पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) औऱ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोकियो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया था। बीते रविवार को टोकियो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा था कि 2021 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए इस सप्ताह नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।
ऐसी भी अटकलें थी कि खेलों को बसंत के महीने में कराया जाए, जब जापान में चेरी ब्लॉसम के खिलने का समय होता है, लेकिन उस समय यूरोपीय फुटबॉल और उत्तर अमेरिकी खेल लीग होती है। टोकियो ओलंपिक आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी और सीईओ तोशिरो मुतो ने कहा था कि नई तारीखों पर खेलों के आयोजन की लागत बहुत अधिक होगी। स्थानीय रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह लागत अरबों डॉलर बढ़ जाएगी और इसका बोझ जापान के करदाताओं पर पड़ेगा। मुतो ने लागत की गणना में पारदर्शिता बरतने का वादा किया। जापान आधिकारिक तौर पर ओलंपिक की मेजबानी पर 12.6 अरब डॉलर खर्च कर रहा है। जापानी सरकार के एक आडिट ब्यूरो ने हालांकि कहा कि लागत इसकी दोगुनी है।
टोकियो की गवर्नर युरिको कोइके ने शुक्रवार को कहा था कि इन खेलों का आयोजन ऐसे समय में होना चाहिए जब टोकियों में गर्मी या उसम ज्यादा नहीं रहे जिसके बाद आयोजन समिति ने इस विचार करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि इससे मैराथन और दूसरे दौड़ आधारित खेलों की मेजबानी आसान हो जाएगी और ऐसे खेलों का आयोजन टोकियो में ही हो सकेगा। जापान में ओलंपिक का आयोजन इस साल 24 जुलाई जबकि पैरालंपिक का आयोजन 25 अगस्त से होना था। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण आईओसी ने इसे स्थगित कर दिया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अन्य खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Corona records 1163 new cases, 18 deaths in 24 hours: कोरोना के रिकॉर्ड 1163 नए केस, चौबीस घंटे में 18 की मौत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्टÑ में कोरोना वायरस के…