Home खेल अन्य खेल France, Portugal and Germany join Group F together: यूरो कप 2020 का ड्रॉ जारी- फ्रांस, पुर्तगाल और जर्मनी एक साथ ग्रुप एफ में शामिल

France, Portugal and Germany join Group F together: यूरो कप 2020 का ड्रॉ जारी- फ्रांस, पुर्तगाल और जर्मनी एक साथ ग्रुप एफ में शामिल

4 second read
0
0
52

नई दिल्ली। यूरो कप 2020 के ड्रॉ का ऐलान हो गया है। इसके तहत वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस, मौजूदा यूरो चैंपियन पुर्तगाल और जर्मनी ग्रुप एफ में शामिल हैं। इस ग्रुप की चौथी टीम के लिए हंगरी, रोमानिया, आइसलैंड और बुल्गारिया के बीच टक्कर होगी। पुर्तगाल खिताब की रक्षा करने के लिए 16 जून को अपना पहला मुकाबला खेलेगा। ग्रुप एफ के मुकाबले म्यूनिख और बुडापेस्ट में खेले जाएंगे। जर्मनी अपने तीनों मैच घर में ही खेलेगी। जिसका उसे बड़ा फायदा मिल सकता है। जर्मनी के कोच योआकिम लो ने इस ग्रुप को ग्रुप आॅफ डेथ कहा है। उन्होंने कहा, यह ग्रुप आॅफ डेथ है। काफी उम्मीदें होंगी। हमारी युवा टीम के लिए यह बड़ी चुनौती होगी लेकिन साथ ही यह बड़ी प्रेरणा भी है।
यूरो कप में 24 टीमें और 12 देशों में होंगे मैच
टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी। इन्हें चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 29 जून से आठ जुलाई तक होगा और यह यूरोप के 12 देशों के 12 शहरों में खेला जाएगा। ग्रुप ए में इटली, स्विट्जरलैंड, तुर्की और वेल्स की टीम शामिल हैं। ग्रुप बी में बेल्जियम, रूस, डेनमार्क और फिनलैंड को रखा गया है। ग्रुप सी में यूक्रेन, नीदरलैंड्स और आॅस्ट्रिया की टीमें हैं। वहीं ग्रुप डी में इंग्लैंड, क्रोएशिया, चेक गणराज्य की टीमें शामिल हैं। ग्रुप-ई में स्पेन, पोलैंड और स्वीडन की टीमें हैं।
इंग्लैंड-क्रोएशिया ग्रुप ए में
फीफा वलर््ड कप 2018 के सेमीफाइनल में भिड़ने वाले इंग्लैंड और क्रोएशिया ग्रुप ए में साथ हैं। इसमें क्रोएशिया ने 2-1 से मुकाबला जीता था। उनके साथ चौथी टीम के रूप में स्कॉटलैंड, नॉर्वे, सर्बिया या इजरायल की टीम हो सकती है। यूरो कप में जगह बनाने के लिए अभी भी 16 टीमों के बीच 4 स्थानों के लिए मुकाबला होगा। ग्रुप टीमों की तस्वीर 31 मार्च को क्वालिफाइंग राउंड समाप्त होने के बाद साफ होगी। यूरो कप का फाइनल लंदन के वेंबली स्टेडियम में 12 जुलाई 2020 को खेला जाएगा।
इस टूर्नामेंट के ग्रुप को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। जिन देशों को मेजबानी मिली है, उनके ग्रुप पहले से ही तय थे। जैसे कि बेल्जियम को पहले से ही पता था कि उसके ग्रुप में कौन सी टीमें आएंगी।
खिताब पर रोनाल्डो-मेसी का रहा है दबदबा
पुरुष खिताब को लेकर संशय बना हुआ है लेकिन इस बात के आसार बहुत ज्यादा हैं कि मेसी एक बार फिर इस खिताब को अपने नाम करेंगे, इस खिताब के लिए 30 खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया। दुनिया भर के 180 पत्रकारों ने अपना वोट देकर विजेता चुना है। जिसका ऐलान सोमवार को होगा। पिछले साल क्रोएशिया के कप्तान और मिड फील्डर लुका मोड्रिच ने यह खिताब अपने नाम किया था मोड्रिच के जीतने के बाद 10 साल से इस खिताब पर चला आ रहा लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कब्जा खत्म हुआ था। फुटबॉल के इन दोनों दिग्गजों ने पांच-पांच बार यह बैलन डी’ओर अपने नाम किया है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अन्य खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Nehru targeted on the pretext of political discussion: राजनीतिक चर्चा के बहाने नेहरू पर निशाना

आज के इस अति बुद्धिवादी दौर में अगर आप भावनाओं से जुड़े तथ्यों को रेखांकित करते हैं तो आप प…