Smith smashes century in Test match after 16 months: 16 महीने के बाद टेस्ट मैच में उतरे स्मिथ ने ठोका शतक

0
179

बर्मिंघम। इंग्लैंड व आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में आॅस्टेÑलियाई टीम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने साबित कर दिया कि वो क्यों इस टीम के लिए इतने अहम हैं। स्मिथ ने पहले टेस्ट की पहली पारी में तब अपने टीम के लिए एक अच्छी पारी खेली, जब टीम के ज्यादातर बल्लेबाज इंग्लैंड की गेंदबाजी के सामने हथियार डाल चुके थे। स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 24 वां शतक लगाया।
स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 16 महीने के बाद वापसी की है। पिछले वर्ष मार्च में साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में दोषी पाए जाने के बाद उनपर एक साल का बैन लगाया गया था। इस बैन के बाद उन्होंने एशेज के जरिए टेस्ट में वापसी की। हालांकि स्मिथ के अलावा वार्नर और बेनक्रॉफ्ट ने भी एशेज के जरिए टेस्ट में अपनी वापसी की, लेकिन वार्नर पहली पारी में सिर्फ दो रन तो बेनक्रॉफ्ट सिर्फ आठ रन पर ही अपना विकेट गंवा बैठे।
इंग्लैंड की तूफानी गेंदबाजी के सामने स्मिथ पहली पारी में अपनी टीम के लिए क्रीज पर चट्टान की तरह खड़े हो गए। उन्होंने धैर्यभरे अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शतक पूरा किया। स्मिथ ने 119 गेंदों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। इस अर्धशतक को पूरा करने के दौरान उन्होंने चार चौके भी लगाए। स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए ट्रेविस हेड के साथ मिलकर 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। स्मिथ ने 184 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया।
इस मैच में कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उनका ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। टीम के ओपनर बल्लेबाज वार्नर दो रन, टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज कैमरुन बेनक्रॉफ्ट 8 रन, उस्मान ख्वाजा 13 रन, ट्रेविस हेड 35 रन, मैथ्यू वेड एक रन, कप्तान टिम पेन पांच रन, जेम्स पैटिंसन शून्य रन व पैट कमिंस ने पांच रन पर अपना विकेट गंवा दिया। इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी के सामने कंगारू बल्लेबाज बेबस नजर आए। सिर्फ स्मिथ ही ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने डटकर इस गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया। खबर लिखे जाने तक स्मिथ ने 213 गेंद पर 16 चौके और 1 छक्का जमाते हुए 137 रन बनाते हुए टीम को 9 विकेट पर 273 के स्कोर तक पहुंचा दिया था।

SHARE