Sindhu, a golden girl worth crores, earns 1.5 crores in a day: करोड़ों की गोल्डन गर्ल सिंधु, एक दिन में कमाती हैं 1.5 करोड़

0
242

नई दिल्ली। भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु अब गोल्डन गर्ल के नाम से जानी जाएंगी। विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली सिंधु को यही नाम दिया गया है। इतिहास रचने वाली सिंधु इस वक्त सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराकर टूर्नामेंट जीता। पहली बार किसी भारतीय ने वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हैं। सिंधु सिर्फ खेल के मैदान पर ही गोल्डन गर्ल नहीं हैं, बल्कि कमाई के मामले में भी वह भारतीय महिला खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं।
फॉबर््स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 15 महिला खिलाड़ियों में सिंधु इकलौती भारतीय हैं। कमाई के मामले में दुनिया में उनकी रैंकिंग 13 है। 50 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा कमाने वाली फोर्ब्स की लिस्ट में दुनियाभर की महिला खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। सिंधु ने बीते साल 55 लाख डॉलर यानी करीब 39 करोड़ रुपए विज्ञापन और टूर्नामेंट में प्राइज मनी जीतकर कमाए थे। सिंधु विज्ञापन के लिए एक दिन का 1 से 1.5 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। सिंधु ने 50 लाख डॉलर की कमाई अकेले विज्ञापनों के जरिए की, जबकि 5 लाख डॉलर उन्होंने प्राइज मनी के तौर पर जीते थे। कुल मिलाकर उनकी कमाई 55 लाख डॉलर यानी 39,62,24,400 रुपए रही। सिंधु को फोर्ब्स ने मोस्ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी की लिस्ट में भी शामिल किया है।
सिंधु की सबसे ज्यादा कमाई उनके एंडोर्समेंट से होती है। वह इस वक्त बैक आॅफ बड़ौदा, ब्रिजस्टोन, जेबीएल, पैनासोनिक और दूसरे कई बड़े ब्रांड्स का विज्ञापन किया है। फॉर्ब्स ने सिंधु के लिए लिखा, सिंधु भारत की मोस्ट माकेर्टेबल महिला खिलाड़ी हैं। सिंधु की ज्यादातर कमाई एंडोर्समेंट और स्पॉन्सरशिप से होती है। लेकिन, इसके अलावा 2016 में सिल्वर मेडल जीतने पर उन्होंने तेलंगाना सरकार की तरफ से 5 करोड़ रुपए से बतौर इनाम मिले थे। इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार से 3 और दिल्ली सरकार से 2 करोड़ रुपए बतौर पुरस्कार मिले थे। इसके अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री और बैडमिंटन एसोसिएशन आॅफ इंडिया की तरह से 50-50 लाख रुपए मिले थे। इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन की तरफ से 30 लाख रुपए और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की तरफ से 75 लाख रुपए दिए गए थे। कुल मिलाकर पीवी सिंधु की नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर यानी 72 करोड़ रुपए है।
सिंधु पद्मश्री अवार्ड जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी रहीं। उन्हें यह सम्मान 2015 में दिया गया था। इससे पहले वह अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न भी हासिल कर चुकी हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ियों में सबसे पहला नाम सेरेना विलियम्स का आता है। उन्होंने एक साल में 2.92 करोड़ डॉलर कमाए। जबकि दूसरे नंबर पर 2.43 करोड़ डॉलर के साथ नोआमी ओसाका का नाम आता है।

SHARE