Shock to Indian women’s team, Mandhana gets injured and out of the series: भारतीय महिला टीम को झटका, मंधाना चोटिल होकर सीरीज से बाहर

0
333

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले बड़ा झटका लगा है। सलामी बैटर स्मृति मंधाना इस सीरीज से बाहर हो गई हैं। दोनों टीमों के बीच 9 अक्टूबर से ये सीरीज वडोदरा में खेली जानी है। मंधाना के दाएं पैर की उंगली में फ्रैक्चर हो गया है, जिससे वो इस सीरीज से बाहर हो गई हैं। रविवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान मंधाना चोटिल हुईं। उनकी जगह पूजा वस्त्राकर को टीम में शामिल किया गया है। मंधाना टीम की उप-कप्तान भी हैं और फिलहाल अच्छी फॉर्म में रही हैं। उन्होंने पिछले 18 मैचों में 67.86 की औसत और 90.97 के स्ट्राइक रेट से 1018 रन बनाए हैं। इस दौरान मंधाना के खाते में दो सेंचुरी और 10 हाफसेंचुरी भी हैं।
अभ्यास सत्र में लगी चोट
भारतीय महिला टीम की ओपनर बल्लेबाज मंधाना को वनडे सीरीज से पहले प्रैक्टिस के दौरान चोट लगी, जिसकी वजह से वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच नहीं खेल पाएंगी। मंधाना की चोट कितनी गंभीर है, इस पर कोई जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन उनके साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में खेलने पर संशय बना हुआ है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की टीम को हालिया टी20 सीरीज में 3-1 से हराया था। छह मैचों की सीरीज का दो मैच बारिश की वजह से खेला नहीं जा सका था। तीन मैच भारत ने जीता था जबकि आखिरी टी20 मैच में मेहमान टीम ने जीत हासिल की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज की शुरुआत 9 अक्टूबर से होगी। सभी मुकाबले बडौदा में खेले जाने हैं। पहला मैच 9 तारीख को खेला जाना है। दूसरा मैच 11 जबकि आखिरी वनडे 14 अक्टूबर को खेला जाएगा।
मंधाना टी20 सीरीज में औसत प्रदर्शन
मंधाना का टीम से बाहर होना टीम के लिए बड़ा झटका है। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ टी20 सीरीज में उनका बल्ला खामोश रहा था। भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई हालिया टी20 सीरीज में मंधाना का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। इस सीरीज में मंधाना महज 46 रन ही बना सकीं। ऐसे में उनकी नजर वनडे सीरीज में फॉर्म हासिल करने पर थी। 6 टी20 मुकाबलों में से चार में खेलते हुए भारतीय ओपनर का सर्वाधिक स्कोर 21 रन रहा था। उन्होंने 21, 13, 7, 5 रन की पारियां खेली थीं।
2018 आईसीसी अवॉर्ड्स में मंधाना को साल की बेस्ट महिला वनडे खिलाड़ी चुना गया था। मंधाना वनडे रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंची। वस्त्राकर ने अभी तक 6 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के लिए 113 रन बनाए हैं और 12 विकेट लिए हैं।

SHARE