Home राज्य हरियाणा Several important decisions were taken during the meeting of Haryana Cabinet: हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए

Several important decisions were taken during the meeting of Haryana Cabinet: हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए

3 second read
0
0
281
चंडीगढ़। हरियाणा मंत्रिमंडल की मीटिंग में बड़ा फैसला लेते हुए आबकारी में 19 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि कर दी है। पिछले साल की तुलना में नये वित्त वर्ष में 1200 करोड़ रुपए अतिरिक्त आय के साथ आबकारी से 7,500 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल करेगी।  इसके अलावा मंत्रिमंडल ने कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में गत वर्ष के दौरान आबकारी में हुई 23 प्रतिशत की वृद्धि से प्रोत्साहित 7,500 करोड़ रुपये के अब तक के उच्चतम लक्ष्य के प्रक्षेपण के साथ वर्ष 2019-20 की आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की जोकि इस वर्ष के 6,300 करोड़ रुपये पर 19 प्रतिशत की वर्ष दर वर्ष वृद्घि दर्शाती है। इसके अलावा हरियाणा के किसी भी राज्य परिवहन उपक्रम द्वारा सिटी बस सेवा के रूप में संचालित स्टेज कैरिज तथा शैक्षणिक संस्थानों हेतु वाहनों पर कर की दरों के युक्तिकरण के परिवहन विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।  विकास संबंधी परियोजनाओं के लिए सरकार को स्वेच्छा से दी गई भूमि की खरीद की नीति (द्वितीय संशोधन), 2019 को स्वीकृति प्रदान की गई है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ग्राम पंचायत कुकडौला, खण्ड बादली, जिला झज्जर की 30 कनाल 19.5 मरला शामलात भूमि को  मैसर्ज मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप लिमिटेड की 30 कनाल 19.5 मरला भूमि के साथ बदलने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
अन्य महत्वपूर्ण फैसलों में मंत्रिमंडल की बैठक में नगर समिति, महेंद्रगढ़ की 600 वर्ग गज भूमि धर्मशाला के निर्माण के लिए धानक समाज उत्थान संगठन, महेंद्रगढ़ को देने की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके तहत भूमि को 99 वर्ष की अवधि के लिए पट्टे पर दिया जाएगा। मंत्रिमंडल ने कट्टर कैदियों के अलावा अन्य कैदियों के लिए विशेष प्रावधान करने के लिए हरियाणा सदाचारी कैदी (अस्थाई रिहाई) अधिनियम, 1988 में संशोधन को स्वीकृति दी गई, जिसके तहत कट्टर कैदी के अलावा अन्य कैदियों को संबंधित जेल अधीक्षक द्वारा तय की जाने वाली 48 घंटे की अवधि के लिए सशस्त्र पुलिस एस्कॉर्ट के तहत, उसके पौत्र-पौत्री या सहोदर के विवाह में शामिल होने या उसके दादा-दादी, माता-पिता, दादा ससुर, दादी सास, सहोदर,  बच्चे या पोता-पोती के मृत्यु अनुष्ठïन में उपस्थित होने के लिए अस्थायी आधार पर या फरलो पर छोड़ा जाएगा।
Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Jadeja throws a thrill in the crowd: जडेजा ने अर्द्धशतक जड़कर दर्शकों में भरा रोमांच

नर्ई दिल्ली। टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने केनिंगटन ओवल के मैदान पर क्रिक…