Rohit set world record by hitting second century in Visakhapatnam Test: रोहित ने विशाखापत्तनम टेस्ट में दूसरा शतक ठोककर बनाया विश्व रिकॉर्ड

0
172

विशाखापत्तनम। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट की दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया है। उन्होंने 133 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से अपना 5वां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने इस टेस्ट की पहली पारी में 176 रन बनाए थे। दूसरी पारी में वे 10 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 127 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें केशव महाराज ने क्विंटन डी कॉक के हाथों स्टंप कराया। दिलचस्प बात है कि इस टेस्ट से पहले रोहित कभी स्टंप नहीं हुए थे और अब दोनों पारियों में इसी तरह से पवैलियन लौटे।
रोहित शर्मा को इस टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा गया है। रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।
दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय
एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे यह कारनामा कर चुके हैं। हजारे, कोहली, रहाणे और रोहित ने यह कमाल एक-एक बार किया है जबकि गावस्कर ने 3 और द्रविड़ ने 2 बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए।
रोहित शर्मा ने की सुनील गावस्कर की बराबरी
रोहित शर्मा जहां एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए वहीं उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज दोनों पारियों में शतक जमाकर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी भी कर ली है। हालांकि उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए पहले ही मैच में यह मुकाम हासिल किया है। इस तरह रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज पदार्पण करते हुए एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन की शतकीय पारी खेली। भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट मैच खेल चुके रोहित का यह पांचवां शतक है।
रोहित से पहले अब तक विजय हजारे (1 बार), सुनील गावस्कर (3 बार), राहुल द्रविड़ (2 बार), विराट कोहली (1 बार) और अजिंक्य रहाणे (1 बार) एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ चुके हैं। लेकिन बौतर ओपनर सुनील गावस्कर के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले रोहित शर्मा दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

SHARE