Rakesh Kumar Bhadauria will be the new Chief of the Indian Air Force: राकेश कुमार भदौरिया होंगे भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख

0
282

नई दिल्ली। वायुसेना के नए प्रमुख का एलान केंद्र सरकार ने कर दिया। केंद्र सरकार की ओर से बहस्पतिवार को यह बताया गया कि अब वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख होंगे। वे एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे। धनोआ इस माह की 30 तारीख को रिटायर हो रहे हैं। भदौरिया ने इसी साल 1 मई को वायुसेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। एयर मार्शल भदौरिया नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र हैं और 15 जून 1980 को उन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम का कमीशन अधिकारी बनाया गया था। ओवर आल मेरिट क्रम में पहला स्थान प्राप्त करने पर उन्हें स्वॉर्ड आॅफ आॅनर से सम्मानित किया जा चुका है। भदौरिया के अनुभव की बात करें तो उनके पास 26 प्रकार के लड़ाकू परिवहन विमानों को उड़ाने का कुल 4250 घंटों से अधिक का अनुभव है। वे प्रयोग जांच पायलट और लेविल ए वाले फ्लाइंग इंस्ट्रक्टक और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं।
एयर मार्शल भदौरिया हल्के युद्धत विमानों पर प्रारंभिक उड़ान जांचों में प्रारंभिक तौर पर शामिल रह चुके हैं। वे जगुआर स्क्वाड्रन और प्रीमियर एयर फोर्स स्टेशन का कमान, एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टेबलिस्टमेंट में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन का कमान अधिकारी, फ्लाइट कोम्बेट एयरक्राफ्ट परियोजना पर आधारित राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र का प्रमुख जांच पायलट और परियोजना निदेशक का पद पर भी काम कर चुके हैं।

SHARE