Home खेल अन्य खेल Rajiv Gandhi Khel Ratna to Deepa Malik and Bajrang Punia: दीपा मलिक और बजरंग पूनिया को राजीव गांधी खेल रत्न

Rajiv Gandhi Khel Ratna to Deepa Malik and Bajrang Punia: दीपा मलिक और बजरंग पूनिया को राजीव गांधी खेल रत्न

0 second read
0
0
178

नई दिल्ली। भारत के शीर्ष पहलवान बजरंग पूनिया के साथ साथ पैरा ऐथलीट दीपा मलिक को देश में खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) मुकुंदकम शर्मा की अगुवाई वाली समिति ने विश्व में 65 किग्रा में नंबर एक पूनिया को शुक्रवार को ही खेल रत्न के लिए चुन लिया था। छह बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मेरीकोम ने हितों के टकराव से बचने के लिये बैठक में हिस्सा नहीं लिया। उनके निजी कोच छोटेलाल यादव द्रोणाचार्य पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे। समिति ने 19 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिये भी चुना है, जिसमें क्रिकेटर रविंद्र जडेजा और पूनम यादव, ट्रैक एवं फील्ड के एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर, मोहम्मद अनस और स्वप्ना बर्मन, फुटबालर गुरप्रीत सिंह संधू, हाकी खिलाड़ी चिंगलेनसना सिंह कांगुजाम और निशानेबाज अंजुम मुदगिल शामिल हैं।
दीपा मलिक ने 2016 में रियो डी जनीरो पैराओलिंपिक में शॉट पुट में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा उन्होंने एशियन गेम्स में भी सिल्वर मेडल जीता था। वहीं बजरंग पूनिया ने बीते साल यह अवॉर्ड नहीं मिलने पर अदालत जाने की धमकी दी थी। बजरंग ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में 65 किग्रा स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इसी वजन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था। वह विश्व चैंपियनशिप में दो बार के पदकधारी हैं और अगले साल टोकियो ओलिंपिक में भारत के लिए प्रबल दावेदारों में शामिल हैं।
बजरंग पूनिया ने 2013 विश्व चैंपियनशिप की 60 किग्रा स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और इस प्रदर्शन में सुधार करते हुए पिछले साल 65 किग्रा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। क्रिकेटर रविंद्र जडेजा और पूनम यादव समेत 19 अन्य खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही बैडमिंटन कोच विमल कुमार, टेबल टेनिस कोच संदीप गुप्ता और ऐथलेटिक्स कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है। हॉकी के मेजबान पटेल, रामबीर सिंह खोखर (कबड्डी) और क्रिकेट के संजय भारद्वाज को लाइफ टाइम कैटेगिरी में सम्मानित किया जाएगा। इनके अलावा हॉकी के मैनुअल फैडरिक्स, टेबल टेनिस के अरूप बसाक, कुश्ती के मनोज कुमार, टेनिस के नितिन कीर्तने और तीरंदाजी के लालरेमसानगा को ध्यानचंद अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अन्य खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

A picture of a 1500 year old Jesus found in a burnt church: जले चर्च में मिला 1500 साल पुराना यीशु का चित्र

नई दिल्ली। गलील का सागर के पास स्थित पौराणिक शहर की खुदाई के दौरान 1500 साल पुराना यीशु का…