Home राज्य पंजाब Punjab School Education Board 10th examination result 85.56 percent: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट 85.56 प्रतिशत रहा

Punjab School Education Board 10th examination result 85.56 percent: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट 85.56 प्रतिशत रहा

0 second read
0
0
253

नंदिनी महाजन और नेहा अव्वल
चंडीगढ़। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। स्टूडेंट्स बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस बार 85.56 प्रतिशत पास हुए हैं। लुधियाना की नेहा वर्मा ने एकेडमिक कैटेगरी में 99.54% मार्क्स के साथ प्रदेश भर में टॉप किया है। स्पोर्ट्स कैटेगरी में गुरदासपुर की नंदिनी महाजन 100 प्रतिशत अंकों के साथ पंजाब में पहले स्थान पर हैं। नेहा वर्मा ने 650 में से 647 मार्क्स हासिल किए हैं।

ये आंसू सफलता की खुशी के…

राजेश भाम्बी
लुधियाना। बुधवार को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित किए गए दसवीं कक्षा के परिणाम में लुधियाना के शिमलापुरी क्षेत्र में स्थित तेजा सिंह स्वतन्त्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की नेहा वर्मा ने 99.54 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राज्य भर में टॉप किया। जब नेहा को इस बारे पता चला तो वो भावुक हो गई। खुशी के मारे उसकी आंखों से आंसू बह निकले। इसपर उसकी मां ने उसे संभाला व उसकी खुशी को उसकी मेहनत का नतीजा बताया। इस अवसर पर नेहा ने बताया कि उसने हमेशा से स्कूल में करवाई जाती पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। उनके स्कूल में एक्स्ट्रा क्लास भी लगाई। पढ़ना उनकी हॉबी है और वह एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहती हैं। नेहा ने अपनी सफलता का श्रेय अध्यापकों, माता-पिता और दोस्तों को दिया। नेहा ने बताया कि उनके पिता एक चालक हैं और उन्होंने उसे कड़ी मेहनत के साथ उसे पढ़ाया है।

85.56 प्रतिशत रहा परिणाम

मोहाली। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को घोषित किए गए 10वीं क्लास के नजीते बुधवार को घोषित कर दिए गए। बोर्ड के चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने बुधवार को एक पत्रकार सम्मलेन में नतीजों का एलान करते हुए बताया कि इस परीक्षा में 3 लाख 17 हजार 387 विद्यार्थियों बैठे जिनमें से 2 लाख 71 हजार 554 विद्यार्थी के पास हुए और नतीजा 85.56 प्रतिशत रहा। यह नतीजा साल 2018 की अपेक्षा 26.06 प्रतिशत बेहतर है। लुधियाना के तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल स्कूल की नेहा वर्मा ने अकादमिक श्रेणी में 99.54 प्रतिशत अंक हासिल करके राज्य भर में पहला स्थान हासिल किया है।
दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से तीन छात्राएं रहीं : चैयरमैन ने बताया कि मेरिट सूची में अकादमिक श्रेणी में दूसरे स्थान पर धूरी की हरलीन कौर और लुधियाना की अंकिता सचदेवा तथा अंजलि रहीं जिनके 99.23 अंक हैं। तीसरे स्थान पर अकादमिक श्रेणी में 7 विद्यार्थी रहे जिनमें अभिग्यान कुमार लुधियाना, खुशप्रीत कौर, अनीशा चोपड़ा लुधियाना, जिया नंदा एसबीएस नगर, दमनप्रीत कौर गुरदासपुर, जशनप्रीत कौर बठिंडा, सोनी कौर लुधियाना जिला ने 99.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उन्होंने बताया कि खेल श्रेणी में दूसरे स्थान पर जसलीन कौर खमानो फतेहगढ़ साहब ने 99.38 प्रतिशत अंक हासिल किए जब कि तीसरे स्थान पर 99.23 प्रतिशत अंकों के साथ कमलप्रीत कौर लुधियाना और नंगल की राबिया रही।
10 हजार से ज्यादा फेल, 35 हजार रिअपीयर : पंजाब बोर्ड के नतीजे के अनुसार 10 हजार 199 विद्यार्थी फेल हो गए हैं जब कि 35 हजार 615 को रिअपीयर होना पड़ेगा। मेरिट सूची में स्पोर्ट्स और अकादमिक क्षेत्र के पहले तीनों ही स्थानों पर रहे 17 विद्यार्थियों में केवल 2 लड़के हैं। यही नहीं पंजाब भर की मेरिट के 317 विद्यार्थियों में से 90 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियां हैं जबकि पहले 100 विद्यार्थियों में से 83 लड़कियां हैं। कुल नतीजों में 90.63 प्रतिशत लड़कियां पास हुई जो कोई कि लड़कों की अपेक्षा 9.60 ज्यादा हैं। वहीं शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने पास हुए छात्रों को बधाई देते हुए बताया कि बेहतर परीक्षा परिणाम सरकार के सार्थक प्रयासों का फल है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In पंजाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

The British flag seized tanker departed from Iran: the port authorities: ब्रिटिश झंडा वाला जब्त टैंकर ईरान से रवाना : बंदरगाह के अधिकारी

तेहरान।  ईरान द्वारा जब्त किए गए एक टैंकर को बंदर अब्बास बंदरगाह से रवाना कर दिया गया है। …