Home टॉप न्यूज़ Polling for the sixth phase for the Lok Sabha elections in 2019: छठे चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 80 फीसदी से ज्यादा वोट डाले गए

Polling for the sixth phase for the Lok Sabha elections in 2019: छठे चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 80 फीसदी से ज्यादा वोट डाले गए

4 second read
0
0
64

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार को मतदान जारी है। आज छठे चरण में देश के सात राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो जारी है। अगर बात की जाए हरियाणा की तो गुरुग्राम और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन देखी जा रही हैं। इसी बीच नेताओं का भी पोलिंग बूथों पर मतदान के लिए पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। फरीदाबाद लोकसभा चुनाव को लेकर सुबह-सुबह मतदाताओं में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है। कमोबेश सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लाइन लगी हुई है। शहर के मतदान केंद्रों में भीड़ ज्यादा है। भाजपा उम्मीदवार ने सेक्टर 28 के मतदान केंद्र में परिवार के साथ मतदान किया। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने भी अपना वोट डाला।

10 बजे तक कुल 11% मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा बंगाल में 17% और इसके बाद झारखंड में 15% और मध्यप्रदेश में 13% वोट पड़े हैं। इस चरण में 979 प्रत्याशी मैदान में हैं। 2014 में भाजपा इन 59 सीटों में से 45 पर जीती थी। वहीं, 1 पर सहयोगी पार्टी लोजपा को जीत मिली थी। कांग्रेस ने 2, तृणमूल ने 8, सपा ने 1, इनेलो ने 2 सीटें हासिल की थीं।

राहुल गांधी ने दिल्ली में औरंगजेब लेन स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा- चुनाव तीन-चार मुद्दों पर लड़ा गया है और यह जनता के मुद्दे हैं, कांग्रेस के नहीं। इनमें एक मुद्दा बेरोजगारी है। दूसरा किसान, तीसरा अर्थव्यवस्था और चौथा भ्रष्टाचार और राफेल का। नरेंद्र मोदी ने नफरत का प्रयोग किया और हमने प्यार का। जनता मालिक है, वही फैसला करेगी।

अपडेट
ग्यारह बजे तक बिहार और हरियाणा में 12 प्रतिशत मतदान हुआ। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में क्रमश: 18 और 16 प्रतिशत मतदान की खबरें आईं हैं। जबकि बंगाल में लगातार हिंसा के बीच मतदान हर दौर में बेहतर रहा है और मतदाता ने बाहर निकलकर वोट डाला है। सुबह ग्यारह बजे तक बंगाल में 22 प्रतिशत मतदान हुआ। भले ही मौसम का मिजाज ग्यारह बजे तक बढ़ा है लेकिन मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ है। झारखंड में 28 प्रतिशत मतदान हुआ और दिल्ली में 9 प्रतिशत मदान रिकार्ड हुआ।

 

अपडेट – दोपहर 12 बजे तक 25.13% वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दोपहर 12 बजे तक 25.13% वोटिंग हुई है। पश्चिम बंगाल में 38.26%, दिल्ली में 19.55%, हरियाणा में 23.26%, उत्तर प्रदेश में 21.75%, बिहार में 20.70 वोटिंग हुई है।

अपडेट
धीरे-धीरे मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा। लोग अपने घरों से निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं। युवा वोटरों में उत्साह देखने को मिल रहा। दिन में एक बजे तक बिहार में 26 प्रतिशत मतदान हुआ। हरियाण में 38.66 प्रतिशत तक मतदान हुआ। मध्यप्रदेश में अब तक 37 प्रतिशत मतदान हुआ और उत्तर प्रदेश में 31 प्रतिशत तक मतदान की सूचना मिली। बंगाल और झारखंड में मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। गर्मी के बावजूद यहां क्रमश: 43 और 45 प्रतिशत तक मतदान हुआ है। दिल्ली में अब तक 22 प्रतिशत ही वोट पड़े हैं।

अपडेट
मतदान प्रतिशत पर नजर डालें तो तीन बजे तक 43% मतदान हुआ। इस बार भी तमाम हिंसा की घटनाओं के बाद बंगाल में सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत रहा है। दोपहर तीन बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा 56% वोट पड़े। झारखंड में 48%, मध्यप्रदेश में 44% और हरियाणा में 43% वोट डाले गए हैं। अभी शाम होने तक मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। शाम पांच बजे तक संभव है कि मतदान प्रतिशत और अच्छा हो।

वहीं बिहार के शिवहर स्थित एक बूथ पर होमगार्ड जवान से गलती से गोली चल गई, जिससे पोलिंग बूथ पर तैनात एक कर्मचारी की मौत हो गई। उधर, मध्यप्रदेश के भिंड में जैतपुरागुढ़ा गांव में बूथ कैप्चरिंग के प्रयास का मामला भी सामने आया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिसकर्मियों पर पीटने का आरोप है। इस दौरान मतदान केंद्र पर भगदड़ मच गई। फिलहाल, मतदान रोक दिया गया।

अपडेट

लोकसभा चुनावों के लिए छठे चरण के मतदान का समापन हो गया। कहीं से किसी भी बड़ी अप्रिय घटना या हिंसा और हादसे की कोई खबर नहीं आई। मतदान शांतिपूर्ण रहा। पश्चिम बंगाल में इस चरण मे भी सबसे ज्यादा वोटिंग प्रतिशत रहा। हालांकि बंगाल में हिंसा की कुछ खबरे जरूर आर्इं लेकिन वोटिंग प्रतिशत भी बहुत अच्छा रहा। यहां पर 80 फीसदी से ज्यादा वोट डाले गए। दिल्ली और बिहार मतदान के मामले में बहुत अच्छा नहीं रहा। यहां मतदाताओं का उत्साह कह ही देखने को मिला। शाम 6 बजे तक देश की 59 सीटों पर 59.70% वोटिंग हुई।

शाम छह बजे तक मतदान
बिहार – 55.36%
हरियाणा – 6.43%
मध्यप्रदेश – 60.30%
उत्तर प्रदेश – 51.37%
प. बंगाल – 80.16%
झारखंड – 64.46%
दिल्ली – 55.51%

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Djokovic has a chance to make history: जोकोविच के पास इतिहास रचने का मौका

पेरिस(एजेंसी)। फ्रेंच ओपन में दुनिया के नंबर वन पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के पास इतिहास र…