Home टॉप न्यूज़ PM Modi had bilateral delegation level talk with China’s President Jinping and Russia’s President Vladimir Putin : पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रुस के राष्ट्रपति पुतिन से की द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

PM Modi had bilateral delegation level talk with China’s President Jinping and Russia’s President Vladimir Putin : पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रुस के राष्ट्रपति पुतिन से की द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

3 second read
0
0
52

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान आज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में भाग लेने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे। प्रधानमंत्री के विमान ने बिश्केक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता लिया। इस्लामाबाद से पीएम के विमान को उड़ने की इजाजत मिलने के बावजूद पाकिस्तानी वायुक्षेत्र को बाईपास करते हुए विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों के रास्ते बिश्केक पहुंचा। केंद्र सरकार का पाकिस्तान के प्रति रूख सख्त है। वह अपने क्रियाकलापों से पाकिस्तान को लगातार कड़ा संदेश दे रहे हैं कि आतंकवाद के साथ बातचीत नहीं हो सकती है। पाकिस्तान को अगर भारत के साथ बातचीत करनी है तो उसे आतंक पर कोई ठोस कार्रवाई करनी होगी।
एससीओ सम्मेलन में जाने से एक दिन पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा था कि सम्मेलन में एजेंडे के तौर पर वैश्विक सुरक्षा स्थिति और आर्थिक सहयोग का मुद्दा रहेगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा था कि उनके मध्य एशियाई देश के दौरे से भारत और एससीओ सदस्य देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ शंघाई कोआॅरेशन आॅगेर्नाइजेशन (एससीओ) सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। उसके बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से भेजे गए संदेश को लेकर उनका धन्यवाद किया।

PM मोदी ने शी जिनपिंग को जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि मिलकर दोनों देश आगे बढ़ सकते हैं. पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शि जिनपिंग को भारत आने का भी न्यौता दिया. मसूद अजहर मामले पर शुक्रिया कहा.

पीएम मोदी ने कहा, “सबसे पहले तो 15 जून को आपका जन्मदिन है, इसलिए मेरी तरफ से और भारत के लोगों की तरफ से आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।  भारत में चुनाव नतीजे के बाद आपका मुझे संदेश मिला, आपने मुझे बधाई दी। आज आपने मुझे दोबारा बधाई दी जिसके लिए आपका बहुत-बहुत आभार।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करते हुए कहा- चीन के साथ दोस्ती हो रही प्रगाढ़। एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पहली बैठक। दोनों नेताओं की तरफ से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों पर हो रही है चर्चा।

पीएम मोदी ने रुस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित एससीओ सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। पीएम मोदी ने पुतिन से कहा- “अमेठी में राइफल यूनिट लगाने के लिए आपकी मदद करने को लेकर मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।”

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

The disclosure of Lavasa’s disagreeable comment can endanger anyone’s life: Election Commission: लवासा की असहमति वाली टिप्पणी का खुलासा करने से किसी की जान खतरे में पड़ सकती है: चुनाव आयोग

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने आरटीआई अधिनियम के तहत चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की असहमति …