Pleasant to see the same flag from Kashmir to Kanyakumari: इंडिया न्यूज के पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ कार्यक्रम में हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले-कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक ही झंडा देखना सुखद

0
230

चंडीगढ़। जम्मू कश्मीर से धारा 370 का हटना एक बेहद सकारात्मक कदम है। अब कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक ही झंडा रहेगा। यह देखना बेहद सुखद है। यह बातें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहीं। जयराम ठाकुर चंडीगढ़ में आईटीवी नेटवर्क के इंडिया न्यूज द्वारा आयोजित पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ कार्यक्रम में बोल रहे थे।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को सही और बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि 370 के हटने से कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अब एक ही झंडा रहेगा। जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा होने से देश के मन में एक अलग भाव उठता था। अपनी ही जिंदगी में कश्मीर से 370 हटते देखना बड़ी बात है। कांग्रेस के बारे में कहा कि अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस में डिविजन है। कई कांग्रेसी नेता खुलकर बोल चुके हैं कि जम्मू-कश्मीर से 370 धारा हटाना सही कदम है।
उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा कि नए मोटर व्हीकल एक्ट को हिमाचल में लागू नहीं किया गया है, क्योंकि इस एक्ट को लेकर अभी अध्ययन चल रहा है। स्टडी के बाद ही इसे हिमाचल में लागू करने पर विचार करेंगे। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश कराने के लिए ग्लोबल स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही नवंबर में ग्लोबल इनवेस्टर मीट का आयोजन किया जाएगा। इनवेस्टमेंट की दृष्टि से राज्य में आठ ऐसे स्थान तय किए गए हैं, जो निवेशकों के लिए सुनहरा अवसर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए काम शुरू हो गया है। वहीं कई अन्य जगहों पर हवाई अड्डों के बनाने की तैयारी कर ली गई है। सड़कों को फोर लेन के लिए भी काफी तेजी से काम चल रहा है। ऐसे में विदेशी निवेशकों का हिमाचल प्रदेश के प्रति आकर्षण और भी बढ़ेगा। एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकार में 2000 करोड़ का एमओयू साइन हुआ था। आज स्थिति यह है कि 41 हजार करोड़ का एमओयू साइन हुआ है, जिसमें टूरिज्म, वेलनेस, इंडस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग, चेन आॅफ मार्केटिंग, एग्रिकल्चर और हाईडल सेक्टर में निवेश करेंगे। इसमें जर्मनी, नीदरलैंड और दुबई देश का नाम शामिल हैं, जिनके साथ एमओयू साइन हो गए हैं। मुख्यमंत्री के अनुसार हिमाचल एक ऐसा प्रदेश है, जो देश को 11 हजार मेगावाट बिजली दे रहा है। बिजली के क्षेत्र में हिमाचल पूरी तरह से आत्मनिर्भर है। इस कारण से भी निवेश बढ़ने की संभावना लगातार बढ़ रही है। कार्यक्रम में आईटीवी नेटवर्क के फाउंडर और प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा, आईटीवी नेटवर्क के प्रधान संपादक अजय शुक्ल समेत तमाम गणमान्य मौजूद रहे।     संबंधित पेज 11
चंडीगढ़ में हिमाचल की भी हिस्सेदारी मुख्यमंत्री ठाकुर ने चंडीगढ़ में हिमाचल की हिस्सेदारी को लेकर बिना लाग लपेट कहा कि वैसे तो उनकी 7.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके बावजूद लड़ाई लड़कर हिस्सा नहीं लेना चाहते। उन्होंने जोर देकर कहा कि आपसी तालमेल और समझदारी से ही चंडीगढ़ में अपना हिस्सा लेंगे।

SHARE