Home दुनिया Nicholas Maduro said, former intelligence chief had tried to overthrow: निकोलस मादुरो बोले, पूर्व खुफिया प्रमुख ने की थी तख्तापलट की कोशिश

Nicholas Maduro said, former intelligence chief had tried to overthrow: निकोलस मादुरो बोले, पूर्व खुफिया प्रमुख ने की थी तख्तापलट की कोशिश

0 second read
0
0
39

काराकास। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने खुफिया एजेंसी बोलिवरियन नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (सेबिन) के पूर्व निदेशक मैनुएल रिकार्डो क्रिस्टोफर पर तख्तापलट की हालिया कोशिश का आरोप लगाया है। मादुरो ने शुक्रवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा, जनरल मैनुएल क्रिस्टोफर ने तख्तापलट की साजिश की, वह कायर और देशद्रोही है। वह बोले कि जांच में पुष्टि हुई है कि जनरल क्रिस्टोफर को अमेरिकी खुफिया एजेंस सीआईए ने नियुक्त किया था। वह एक साल से अधिक समय से सीआईए में कार्यरत था और एक घुसपैठिए देशद्रोही के तौर पर काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ जल्द ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने चेतावनी देते हुए कहा कि वेनेजुएला के मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन जारी रखने पर वेनेजुएला की सैन्य और खुफिया सेवाओं को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।
वेनेजुएला सरकार ने देश में राजनीतिक संकट के कारण बंद की गई ब्राजील और अरुबा से लगती सीमा खोलने की घोषणा की,लेकिन कोलंबिया, बोनेयर और कुरासावो से लगती सीमा अब भी बंद रहेगी। वेनेजुएला के उद्योग एवं राष्ट्रीय उत्पादन मंत्री तारिक अल ऐसामी ने बताया कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अपनी सरकार को देश के कैरेबियाई तट के पास स्थित अरुबा द्वीप के साथ धीरे-धीरे संपर्क और व्यापार दोबारा शुरू करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Djokovic has a chance to make history: जोकोविच के पास इतिहास रचने का मौका

पेरिस(एजेंसी)। फ्रेंच ओपन में दुनिया के नंबर वन पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के पास इतिहास र…