Home Uncategorized Neglect of traffic rules will increase difficulties: ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर बढ़ेगीं मुश्किलें

Neglect of traffic rules will increase difficulties: ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर बढ़ेगीं मुश्किलें

2 second read
0
0
105

नई दिल्ली। ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों की मुश्किलें आने वाले दिनो में और बढ़ने वाली है। 1 सितंबर से सरकार ने इसको लेकर जुमार्ना कई गुना बढ़ा दिया है। अब उन्हें भारी-भरकम जुमार्ना चुकाने के साथ वाहन बीमा का ज्यादा ऊंचा प्रीमियम भी चुकाना होगा। इसके लिए भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने पिछले दिनों एक दिशा-निर्देश जारी करने के साथ इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।
ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को वाहन बीमा से जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार के आग्राह पर इरडा ने एक कार्यसमिति का गठन किया है। यह समिति वाहन बीमा पॉलिसी को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से जोड़ने को लेकर सिफारिश देगी। इस समिति में नौ लोग हैं जिसमें दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, इरडा, इंश्योरेंस इंफोर्मेशन ब्यूरो आॅफ इंडिया और प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समिति दो माह में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।
इरडा का कहना है कि वाहन बीमा को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से जोड़ने पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इरडा का कहना है कि केंद्र सरकार मेट्रो और स्मार्ट शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पर जो दे रही है। इसे ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में शामिल वाहनों के पंजीकृत मालिक और ड्राइवर के खिलाफ कार्रवाई के लिए आॅटोमेटेड ट्रैफिक इन्फोर्समेंट तथा ई-चालान की व्यवस्था शुरू की गई है। बीमा नियामक का कहना है कि वाहन बीमा प्रीमियम को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के साथ जोड़ने से ड्राइवरों का रवैया भी बदलेगा जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

According to India News-poll exit poll, NDA government will be formed again in Maharashtra: इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रेट एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में फिर बनेगी एनडीए की सरकार

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए इंडिया न्यूज- पोलस्ट्रेट का एग्जिट पोल आ गया …