Home राज्य हरियाणा हरियाणा ने माना मोदी सरकार का आभार

हरियाणा ने माना मोदी सरकार का आभार

रोहतक । हरियाणा के सहकारी राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने खरीद मौसम 2018-19 के दौरान सरसों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू करने की स्वीकृति प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार व केन्द्रीय कृषि मंत्री का आभार व्यक्त किया है। मनीष ग्रोवर ने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही सरसों की खरीद के लिए सभी आवश्यक प्रबन्धन पूरे कर लिए हैं और खरीद प्रक्रिया पहले से ही आरम्भ हो चुकी है। पिछले वर्ष यह खरीद प्रक्रिया 8 अप्रैल को आरम्भ हुई और खरीद मौसम के दौरान लगभग 37 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई।

उन्होंने कहा कि चालू खरीद मौसम के दौरान भी सरसों की खरीद बहुत पहले आरम्भ हो चुकी है और उम्मीद की जाती है कि सरसों खरीद की मात्रा भी पिछले वर्ष की खरीद से अधिक होगी। उन्होंने बताया कि सरसों की खरीद पिछले मौसम के 13 खरीद केन्द्रों की तुलना में अब प्रदेश के 11 जिलों में 29 खरीद केन्द्रों पर की जा रही है। श्री ग्रोवर ने किसानों से अपील की है कि वे एफएक्यू स्पेशिफिकेशन्स के अनुसार आठ प्रतिशत नमी स्तर तक अपने उत्पाद को उचित ढंग से साफ करके और सुखाकर लाएं ताकि उन्हें किसी भी तरह की असुविधा से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के लाभार्थ उचित औसत गुणवत्ता की सरसों की खरीद के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल के बोनस सहित 4000 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया है, जो सरसों के बाजार मूल्य से अधिक है। सहकारी विपणन समितियों की दुकानों के माध्यम से सरसों की खरीद किसानों से की जाएगी और किसानों को अदायगी भी आरटीजीएस,एनईएफटी के माध्यम से इलैक्ट्रानिक रूप से तुरन्त कर दी जाएगी। श्री मनीष ग्रोवर ने विश्वास दिलाया कि हैफेड द्वारा किसानों के हित में अत्यधिक प्रभावी रूप से सरसों की समस्त खरीद प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हल्‍की गिरावट के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार

मुंबई । वैश्विक संकेतों के मिले-जुले असर के चलते शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार हल्‍की गिरा…