व्यायाम के जरिये बनायें अपने शरीर को आकर्षक, अपनाएं ये टिप्‍स

0
312
वर्तमान समय में, हर व्यक्ति आकर्षक दिखने के लिए अपने शरीर के किसी न किसी हिस्से में बदलाव करना चाहता है। अगर आप अपनी अपर बॉडी को टोनअप करना चाहते हैं तो उसके लिए पुशअप्स करना एक अच्छा व्यायाम है। पुशअप्स अपरबॉडी का फुल वर्कआउट है। पुशअप्स के जरिए आपका सीना, एब्स, ट्राइसेप्स, कंधे और धड़ मजबूत बनता है। पुशअप्स को आप कई तरह से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विभिन्न तरह के पुशअप्स के बारे में-
नीफोल्ड पुशअप्स
नीफोल्ड पुशअप्स के लिए आप सबसे पहले पेट के बल सीधे होकर लेट जाइए। इस दौरान आपका पूरा शरीर सीधा होना चाहिए। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें तथा अपनी पैरों की उंगलियों को जमीन से लगाए रखें। इस दौरान आपकी कमर सीधी होनी चाहिए। इस समय आपके शरीर का पूरा भार आपके हाथों और पैरों पर होगा और शरीर हवा में। इसके बाद आप पहले नीचे की ओर जाएं और फिर वापिस ऊपर आएं। पुशअप्स करते समय याद रखें कि शरीर को नीचे ले जाते वक्त सांसों को बाहर छोड़ें और शरीर को ऊपर उठाते वक्त सांसों को अंदर की तरफ कीजिए।
वाल होल्ड पुशअप्स
जिन लोगों ने अभी एक्सरसाइज करना शुरू किया है, वह वाल होल्ड पुशअप्स भी कर सकते हैं। इसे करना काफी आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले आप दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं और अपने हाथ की लंबाई से थोड़ा दूरी पर खड़े हों। अब अपने शरीर को थोड़ा आगे बढ़ाते हुए अपनी हथेलियों से दीवार को छुएं। अब आप आगे की ओर झुकें इस दौरान आपकी कोहनियां मुड़ जाएंगी। इस स्थिति में एक सेंकड के लिए होल्ड करें। अब आप वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। अब आपके हाथ फिर से सीधे हो जाएंगे। यह प्रक्रिया करते समय अपने पैरों को फर्श पर फ्लैट रखें अर्थात पुशअप्स करते समय आपके पैर नहीं उठने चाहिए।
वाइडर पुशअप्स
जब आप पुशअप्स करने के अभ्यस्त हो जाएं तो आप यह वाइडर पुशअप्स कर सकते हैं। इसमें पुशअप्स सामान्य नीफोल्ड पुशअप्स की तरह ही किए जाते हैं लेकिन आप हाथों को थोड़ा वाइड रखते हैं। इस तरह पुशअप्स करते समय आपके हाथों की मसल्स पर ज्यदा जोर पड़ता है। वाइडर पुशअप्स की तरह ही क्लोज पुशअप्स किया जाता है। लेकिन इसमें आप हाथों को वाइड करने के स्थान पर थोड़ा क्लोज करते हैं।
SHARE