Home टॉप न्यूज़ अब यूपी में बिना इजाजत नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर

अब यूपी में बिना इजाजत नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर

लखनऊ। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के बाद उत्‍तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने धार्मिक स्थानों मंदिर, मस्जिद और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बिना इजाजत लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
इसके साथ ही सरकार ने लाउडस्पीकर हटाने की आखिरी तारीख 15 जनवरी निर्धारित कर दी है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिये सार्वजनिक स्थानों पर लगे स्थायी लाउडस्पीकरों के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये।
सरकार ने लाउडस्पीकर हटाने की 15 जनवरी निर्धारित कर दी है और उसके बाद 20 जनवरी से लाउडस्पीकर हटवाने का कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।
प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने बताया कि ‘उच्च न्यायालय के ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) के प्राविधानों का कडाई से अनुपालन के संबंध में निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये हैं।’ उच्च न्यायालय ने पिछले महीने 20 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश में ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण पर असफल रहने पर कड़ी नाराजगी जताई थी और राज्य सरकार से पूछा था कि क्या प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों.. मस्जिदों, मंदिरों, गुरुद्वारों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकर संबंधित अधिकारियों से इसकी इजाजत लेने के बाद ही लगाये गये हैं। सरकार द्वारा लाउडस्पीकर के सर्वेक्षण का दस पन्नों का प्रोफार्मा जारी किया गया है। इसमें स्थायी रूप से लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत लेने का फार्म, जिन लोगों ने लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत नहीं ली है उनके खिलाफ की गयी कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देने को कहा गया है।
गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंड पीठ ने गत 20 दिसम्बर को राज्य सरकार से पूछा था कि क्या प्रदेश में मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरजाघरों एवं अन्य सभी सरकारी स्थानों पर बजने वाले लाउडस्पीकरों के लिए अनुमति ली गयी है अदालत ने केंद्र सरकार द्वारा 2000 में ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए बनाये गये नियमों का कड़ायी से पालन न होने पर राज्य सरकार को कडी फटकार लगायी थी ।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ASEAN के लिए सोर्सिंग का गंतव्य बन सकता है भारत: ईरानी

भारत में आसियान के ब्रांडों और खुदरा कारोबारियों के लिए एक स्थान पर सोर्सिंग (खरीद) का गंत…