बारिश में यात्रा करने से पहले इन बातों का रखे ध्‍यान…

0
270

बारिश में घूमना एक रूमानी और उत्‍साहित करने वाला अहसास है, पर मानसून में मस्‍ती से जुड़ी कुछ परेशानी भी हैं। परेशानियों से बचने के लिए आपको इन बातों का ध्‍यान रखना होगा…

 

पानी पीने में बरते सावधानी

जी हां बारिश में ज्‍यादातर बीमारियां पानी के चलते ही होती हैं इसलिए सबसे ज्‍यादा सावधानी इसी में बरतें। कोशिश करें कि आर ओ का पानी पियें या फिर विश्‍वसनीय पैक वाटर ही बाजार से लें। अगर कुछ ना हो तो पानी को उबाल कर स्‍टोर करने की व्‍यवस्‍था बनायें।

 

कटे और खुले फल ना खायें

बारिश में फल तो खूब आते हैं पर याद रखें कि खुले में बिक रहे कटे फल बिलकुल ना खायें। ऐसे फल कई बीमारियों को दावत देने वाले होते हैं।

 

टिकट पहले बुक करवायें

इस मौसम में ट्रेन और दूसरे यात्रा के साधनों में काफी भीड़ भाड़ होती है। इसलिए एडवांस प्‍लानिंग के साथ एडवांस में टिकट भी बुक करा लें। बाकी कहां ठहरेंगे और कहां कहां जाना है इसकी भी व्‍यवस्‍था पहले ही कर लें।

 

ट्रैकिंग सोच समझ कर

बरसात के मौसम में पहाड़ी स्‍थानों पर लैंड स्‍लाइड्स का खतरा काफी ज्‍यादा होता है। साथ ही फिसलन भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो फिर इस दौरान यात्रा की योजना ना ही बनायें तो बेहतर, पर कुछ लोगों को इसी मौसम में ट्रैकिंग करने का शौक होता है ऐसे लोग सोच समझ कर ऐसी जगह चुने जहां पानी अपेक्षाकृत कम बरस रहा हो और लैंडस्‍लाइड के लिहाज से भी वो सेफ जोन हो।

 

बारिश का पूरा मजा लेने के चुने सही जगह

अगर आप बारिश में घूमने का पूरा मजा लेने की ख्‍वाहिश रखते हैं और हरयाली के साथ साथ सेफ्टी को भी महत्‍व देते हैं तो फिर बेहतर होगा की आप मुंबई या महाराष्‍ट्र के खूबसूरत लोकेशंस पर जायें। इसके अलावा आप केरल के खूबसूरत नजारों और गोआ के बीचेस का भी मजा ले सकते हैं।

SHARE