Home देश KUMBH MELA: कुंभ में ‘तीसरे शाही’ स्नान में दो करोड़ लोगों के डुबकी लगाने की संभावना

KUMBH MELA: कुंभ में ‘तीसरे शाही’ स्नान में दो करोड़ लोगों के डुबकी लगाने की संभावना

0 second read
0
0
34

प्रयागराज। संगम शहर में चल रहे आस्था के पर्व कुंभ में कल यानी रविवार को बसंत पंचमी के दिन तीसरे ‘शाही स्नान’ में कम से कम दो करोड़ से अधिक लोगों के आने की संभावना है। कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने से शनिवार को कहा कि रविवार को बसंत पंचमी के अवसर पर समाज के हर वर्ग से दो करोड़ से ज्यादा लोगों के डुबकी लगाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश पुलिस तथा केंद्रीय अर्ध सैनिक बल सहित सुरक्षा कर्मियों को विभिन्न क्रासिंग्स और शहर के अनेक हिस्सों में तैनात किया गया है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एबीएपी के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा, ‘कुंभ मेले में तीन शाही स्नान और तीन पर्व स्नान होते हैं।’ कुंभ मेला 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से शुरु हुआ था और वही पहला शाही स्नान था दूसरा शाही स्नान चार फरवरी को मौनी अमावस्या के दिन था। इलाहाबाद की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा, ‘बसंत पंचमी कुंभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान है। माना जाता है कि इस दिन तीन बार डुबकी लगा कर श्रद्धालुओं को गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का आशिर्वाद मिलता है। इसलिए श्रद्धालुओं के लिए इसका काफी महत्व है।’ उत्तर प्रदेश पुलिस ने पूरे पर्व को सुगमता से निपटाने के लिए सारी तैयारी की है। राज्य के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने कहा था कि पूरे क्षेत्र को नौ जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। इनकी सुरक्षा में 20,000 पुलिसकर्मियों, 6000 होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 40 पुलिस थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल केंद्र बनाए गए हैं। केंद्रीय बलों की 80 कंपनियां तथा पीएसी की 20 कंपनियां भी तैनात हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

No new tax in Punjab budget, emphasis on agriculture, health, education: पंजाब के बजट में कोई नया कर नहीं, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा पर जोर

चंडीगढ़। पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत ंिसह बादल ने सोमवार को राज्य का वित्त वर्ष 2019-20 क…