Home विचार मंच Jammu Kashmir and Government decision: जम्मू कश्मीर और सरकार का संकल्प

Jammu Kashmir and Government decision: जम्मू कश्मीर और सरकार का संकल्प

0 second read
Comments Off on Jammu Kashmir and Government decision: जम्मू कश्मीर और सरकार का संकल्प
0
180

आज जम्मू कश्मीर में जितनी सेना और अन्य सुरक्षा बलों का जमावड़ा है उतना भारत पाकिस्तान के युद्धों के समय भी नहीं रहा है जब कि सीमा पर जंग छिड़ी थी। लेकिन यह स्थिति अचानक कैसे हो गयी इस पर अभी कुछ भी आधिकारिक रूप से नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि सरकार ही यह बता सकती है कि वह क्यों और किस उद्देश्य से जम्मू कश्मीर में इतना अधिक सुरक्षा के इन्तेज़ामात कर रही है। पर ऐसी बातें सरकारें गोपनीय रखती हैं और यह असामान्य बात नहीं है। अब एक नज़र जम्मू कश्मीर के कुछ ऐतिहासिक घटनाक्रम पर भी डालते हैं।

2015 से तो जम्मू कश्मीर में भाजपा सत्ता में रही है। पहले वह पीडीपी के साथ गठबंधन कर के सत्ता में थी। उसका उपमुख्यमंत्री भी था। संघ के राम माधव वहां सारा कामधाम देखते थे। अब भाजपा गवर्नर के माध्यम से सत्ता में है। फिर अचानक ऐसा क्या हुआ, कि अमरनाथ यात्रा अचानक बंद करनी पड़ी और सबसे अधिक फोर्स का मूवमेंट आज कश्मीर में करना पड़ रहा है ? अभी तक तो सरकार का यह बयान आ रहा था कि, कश्मीर के हालात बेहतर हैं और अब अचानक यह यात्रा स्थगित कर देना कोई अशनि संकेत तो नहीं है ?

खुफिया सूचना के बावजूद, 1999 में करगिल घुसपैठ और युद्ध हुआ था। जिसमे 1965, और 1971 के युद्धों के आकार की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक सैन्यहानि हुयी थी। करगिल के घुसपैठ की अग्रिम सूचना तत्कालीन गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को रॉ ने दे द

Load More Related Articles
Load More By VijayShanker Singh
Load More In विचार मंच
Comments are closed.

Check Also

Need for professional approach to improve the economy: अर्थव्यवस्था के सुधार को प्रोफेशनल दृष्टिकोण की आवश्यकता

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे देश की आर्थिक स्थिति गंभीर होती जा रही है। रिजर्व …