Home दुनिया Jellyfish terror in Australia, attacks on 3500 people:आॅस्ट्रेलिया में जेलीफिश का आतंक, 3500 लोगों पर किया हमला

Jellyfish terror in Australia, attacks on 3500 people:आॅस्ट्रेलिया में जेलीफिश का आतंक, 3500 लोगों पर किया हमला

1 second read
0
0
97

सिडनी। आॅस्ट्रेलिया के कई समुद्री तट पर जहरीली जेली फिश के आतंक की वजह से बंद कर दिए गए हैं। खबर है कि सिडनी के समुद्री तट पर जहरीली जेली फिश ने 3,500 से ज्यादा लोगों को डंक मार कर घायल कर दिया है। ब्लूबॉटल जेलीफिश आमतौर पर समुद्र में दूर-दराज यानी बीच के स्थान पर रहती है लेकिन पिछले दिनों चली समुद्री हवा की वजह से यह पिछले कुछ हफ्तों में किनारे पर आ गईं। पिछले कुछ दिनों में बीच जाने वाले लोगों को ब्लू बॉटल जेलीफिश ने अपना शिकार बनाया है। कोस्टगार्ड एसोसिएशन के मुताबिक, अब तक 3500 लोगों को जेली फिश ने अपना शिकार बनाया है। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में जेलीफिश ने लोगों पर हमला बोला है। क्वींस लैंड लाइफगार्ड के संयोजक कलान लोविट ने बताया कि हमने काफी समय से इतनी बड़ी संख्या में जेली फिश के हमले को नहीं देखा है। दिसंबर एक तक 22,787 जेलीफिश समुद्र के किनारे पर रिकॉर्ड की गई हैं पिछले साल इसी दौरान करीब 6831 मछलियां रिकॉर्ड की गई थीं।
जेली फिश के डंक मारने के बाद शरीर में असहनीय जलन होती है
बता दें कि जेली फिश काफी जहरीली होती हैं। जेली फिश के डंक मारने के बाद लोगों को शरीर में असहनीय जलन होती है। साथ ही पीड़ित को उल्टी और जी मिचलाने की भी शिकायत करते हैं। समुद्री तट पर लोगों को जेली फिश के आक्रमण से सावधान रहने की सलाह देने वाले साइनबोर्ड लगा दिए गए हैं। हर साल आॅस्ट्रेलिया में जेली फिश द्वारा लोगों को डंक मारने की दस हजार से ज्यादा मामले सामने आते हैं। हाल ही में तेजी से जेलीफिश के समुद्री तट पर पहुंचने का मुख्य कारण तेज गति से उत्तर-पूर्वी दिशा में तेज हवा का चलना माना जा रहा है। क्विंसलैंड ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के स्कूल आॅफ इनवायरमेंट एंड साइंस ब्लूबॉटल फिश पर शोध कर रही है। और यह पाया गया है कि बदलते क्लाइमेट की वजह जेलीफिश समुद्र किनारे की तरफ आ रही हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Letter to Rahul Gandhi: राहुल गांधी को लिखा पत्र

दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आप और कांग्रेस में गठबंधन को लेकर स्थिति अभी तक साफ नह…