Home खेल INDvsSA, : पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को लगा झटका, राहुल आउट

INDvsSA, : पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को लगा झटका, राहुल आउट

6 second read
0
0
582

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है. पारी की शुरुआत मुरली विजय और केएल राहुल ने की है. इस मैच में टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं. रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे को जगह दी गई है. वहीं आर अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई है. दक्षिण अफ्रीका ने केश महाराज की जगह एंडिले फेहलुकवायो को जगह दी गई है. हार से बेजार भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में उतरेगी तो चयन की गलतियों से उबरकर उसका लक्ष्य सीरीज में सफाये की शर्मिंदगी से बचना होगा. केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतने के बाद मेजबान टीम सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है.
इसके साथ ही भारत का 2015 से चला आ रहा लगातार नौ सीरीज की जीत का सिलसिला भी टूट गया. भारतीय टीम अगर 3-0 से हारती है तो भी नंबर एक टेस्ट रैंकिंग नहीं गंवायेगी. अभी तक चयन को लेकर आलोचनायें झेलने के बाद आखिरकार भुवनेश्वर कुमार को उतारने का फैसला किया गया है. SCORECARD
पांचों तेज गेंदबाजों ने नेट पर अभ्यास किया, जबकि भुवनेश्वर, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने जोड़ियों में बल्लेबाजी की. भारतीय कप्तान एक और बदलाव कर सकते हैं. तीन दिन के ब्रेक के बाद रविवार को जब टीम यहां जुटी तब से अजिंक्य रहाणे लगातार नेट पर अभ्यास कर रहे हैं. कोहली के लिये कुल मिलाकर हालात एकदम बदल गए हैं. छह महीने पहले उन्होंने टीम को श्रीलंका पर 3-0 से जीत दिलाकर इतिहास रचा था. अब वह 3-0 से सीरीज हारने की कगार पर खड़े हैं. अभी तक दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर कोई भारतीय टीम 3-0 ये श्रृंखला नहीं हारी है.
भारत 1992 से अब तक छह बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुका है और 1996-97 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में 2-0 से हारा था. 2006 के बाद से पिछले तीन दौरों पर एक टेस्ट जीतने या ड्रा कराने में कामयाब रहा है. वैसे वांडरर्स पर भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है. भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 ) खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है.
भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिये थे. 11 बरस बाद भारतीय टीम उसी हरी भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगी. पिच क्यूरेटर बेथूएल बूथेलेजी ने रविवार को कहा था कि अब पिच पर से घास नहीं हटाई जायेगी. मैच शुरू होने में 24 घंटे बाकी हैं और वह अपनी बात से डिगे नहीं हैं. वैसे सेंचुरियन टेस्ट के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने संकेत दिये थे कि उनकी नजरें नंबर वन रैंकिंग पर है. इसके लिये उन्हें भारत को 3-0 से हराने के अलावा आस्ट्रेलिया को भी 2-0 से मात देनी होगी.
टीमें : भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल.
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एबी डिविलियर्स,डीन एगर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, एंडेल फुलकवायो, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडि.

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

महिला कांग्रेस में भी होंगी 5 कार्यकारी अध्यक्ष, हाईकमान ने जारी किया आदेश

भोपाल । विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस अपने संगठनात्मक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त करने…