India’s Koneru Hampi became the women’s Grand Prix chess champion: भारत की कोनेरु हम्पी बनी फीडे महिला ग्रांड प्रिक्स शतरंज चैम्पियन

0
225

मॉस्को (रूस)। फीडे वुमेन ग्रांड प्रिक्स में भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी नें आखिर अपने बेहतरीन प्रदर्शन को अंतिम राउंड तक जारी रखते हुए बिना किसी मुश्किल के खिताब अपने नाम कर लिया। अंतिम राउंड में उन्होने मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजुन को ड्रॉ पर रोकते हुए आधे अंक की बढ़त के साथ पहला स्थान हासिल कर लिया। क्यूजीडी ओपनिंग के रागोजीन डिफेंस में हुए इस मुकाबले में जू नें दबाव डालने की बहुत कोशिश की पर हम्पी खेल में संतुलन बनाए रखने में कामयाब रही और 35 चालों में खेल बराबरी पर समाप्त हुआ।
कोनरु नें कुल 11 राउंड में से 5 जीत और 6 ड्रॉ के साथ 8 अंक बनाए । दूसरे स्थान पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर विश्व चैम्पियन जू वेंजून 7.5 अंक बनाकर रही जबकि इतने ही अंक बनाकर रूस की अलकसान्द्रा गोरयाचिकना टाईब्रेक के आधार पर तीसरे स्थान पर रही। अन्य खिलाड़ियों में रूस की लागनों काटेरयना 6.5 अंक के साथ चौंथे, जर्मनी की एलीसाबेथ पेहट्ज 6 अंक के साथ पांचवें, 6 अंक के साथ रूस की गुनिना वालेंटीना छठे, भारत की हरिका द्रोणावल्ली 5 अंक बनाकर सातवें, रूस की अलेक्जेंड्रा कोस्टिनीयुक 4.5 अंक के साथ आठवें, 4.5 अंकों के ही साथ रूस की अलिना कश्लिंस्कया नौवें, 4 अंक के साथ बुल्गारिया की एंटोनिया स्टेफनोवा दसवें, फ्रांस की मारी सेबग 4 अंक के साथ ग्यारहवें तो स्वीडन की पिया क्रामलिंग 2.5 अंक के साथ अंतिम बारहवें स्थान पर रहीं।

SHARE