Home टॉप न्यूज़ India won the series for the first time on the field of Kangaro:भारत ने कंगारुओं की सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीती

India won the series for the first time on the field of Kangaro:भारत ने कंगारुओं की सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीती

2 second read
0
0
185

सिडनी। भारत ने बारिश और खराब मौसम के कारण चौथा और अंतिम टेस्ट मैच ड्रा छूटने के साथ ही आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सोमवार को यहां आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती। बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रा करने का फैसला किया जिससे भारत ने चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। इस तरह से भारत बोर्डर-गावस्कर ट्राफी बरकरार रखने में भी सफल रहा। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फालोआन के लिये उतरना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये। भारत ने चौथे टेस्ट मैच से पहले श्रृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली थी।

भारतीय टीम ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से अपने नाम करके इतिहास रचने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये थे। पांचवें दिन सुबह के पूरे सत्र में पिच कवर से ढकी रही। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के उपर काले घने बादल छाये हुए हैं और इस बीच हल्की बारिश भी हुई। रविवार भी पूरे दिन बादल छाये रहे और आज सुबह भी स्थिति नहीं बदली। खेल स्थानीय समयानुसार सुबह दस बजे शुरु होना था लेकिन बारिश आने से इसकी संभावना समाप्त हो गयी। अंपायरों ने आखिर में स्थानीय समयानुसार दो बजकर 30 मिनट पर मैच ड्रा करने का फैसला किया।

मैच के पहले दो दिन भारतीय बल्लेबाज छाये रहे। चेतेश्वर पुजारा ने 193 और ऋषभ पंत ने नाबाद 159 रन बनाये। आस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त किये जाने तक छह विकेट पर 236 रन बनाये। इसके बाद अगले दिन उसकी टीम 300 रन पर आउट हो गयी। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 99 रन देकर पांच विकेट लिये। भारत ने आस्ट्रेलिया को फालोआन के लिये आमंत्रित किया लेकिन खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल भी जल्द समाप्त करना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने तब बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये थे। पुजारा ने भारत की श्रृंखला में जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने श्रृंखला में 74.42 की औसत से 521 रन बनाये जिसमें तीन शतक शामिल हैं। उन्हें मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज चुना गया।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In टॉप न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

The disclosure of Lavasa’s disagreeable comment can endanger anyone’s life: Election Commission: लवासा की असहमति वाली टिप्पणी का खुलासा करने से किसी की जान खतरे में पड़ सकती है: चुनाव आयोग

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने आरटीआई अधिनियम के तहत चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की असहमति …