India-South Africa’s second T20 match today: भारत-दक्षिण अफ्रीका का दूसरा टी20 मैच आज

0
175

मोहाली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा टी20 मैच बुधवार को यहां खेला जाएगा। इस सीरीज का आगाज दर्शकों के लिहाज से निराशाजनक हुआ। धर्मशाला का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के कारण इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। सीरीज का दूसरा मैच बुधवार को मोहाली में खेला जाएगा। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में बढ़त बनाने की होगी। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा। पंत पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। पंत के अलावा टीम के अन्य युवा खिलाड़ियों पर भी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी क्षमता साबित करने का दबाव होगा। मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।
अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्डकप के मद्देनजर कप्तान विराट कोहली पहले ही अपनी अपनी विस्तृत योजना बना चुके हैं। कैप्टन कोहली ने बता दिया है कि उन्हें टीम में शामिल युवाओं से क्या उम्मीदें हैं। विराट ने साफ कर दिया है कि जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उतरे थे तो उन्होंने अधिक मौके मिलने की उम्मीद नहीं की थी और उनका मानना है कि मौजूदा युवा खिलाड़ियों को भी सीमित मौकों में खुद को साबित करना होगा। जाहिर है, इन खिलाड़ियों में 21 साल के पंत भी शामिल हैं।
फरवरी 2017 में पदार्पण के कारण वह पर्याप्त अनुभव हासिल कर चुके हैं। टीम प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी गलतियों को लगातार नहीं दोहरा सकता और अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा। कोहली ने अब तक टीम में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी का विकल्प खुला रखा है और ऐसे में पंत पर दबाव बढ़ रहा है कि वह अपनी प्रतिभा से न्याय करें।
पंत के अलावा स्पिनर राहुल चाहर और वाशिंगटन सुंदर पर भी दबाव होगा। इन दोनों गेंदबाजों को लगातार दूसरी सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्टार स्पिन जोड़ी पर तरजीह दी गई है। वर्ल्डकप से पहले भारत को 20 से कुछ अधिक मैच खेलने हैं और ऐसे में टीम चाहती है कि उसकी बल्लेबाजी मजबूत हो। इसके लिए आठवें, नौवें और 10वें नंबर के बल्लेबाजों को नियमित तौर पर अधिक रन बनाने होंगे. जो कभी भारत का मजबूत पक्ष नहीं रहा। लंबे बल्लेबाजी क्रम का क्या विकेट चटकाने की भारत की क्षमता पर असर पड़ेगा, इसका जवाब भी हमें आने वाले समय में ही मिलेगा। इसके अलावा श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिए भी यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है, जिन्हें मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया गया है।
ओपनर शिखर धवन के पास भी बड़ी पारी खेलने का मौका होगा। यह सलामी बल्लेबाज वेस्टइंडीज दौरे पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहा था। मोहाली का मैदान धवन को काफी रास आता है। इसी मैदान पर उन्होंने टेस्ट पदार्पण करते हुए 187 रन की पारी खेली थी जबकि पिछले साल आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच में 143 रन बनाए थे लेकिन टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा जो पिछले कुछ समय से अच्छी लय में है।
बदलाव के दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम धर्मशाला में मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मैदान पर उतरने के लिए बेताब होगी। कागिसो रबादा की अगुआई वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण को अगर भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर कप्तान कोहली को रोकना है तो शानदार गेंदबाजी करनी होगी। कोहली ने इस मैदान पर पिछले टी20 में मार्च 2016 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेली थी और भारत को वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में जगह दिलाई थी।
पिच रिपोर्ट
मोहाली की पिच पर गेंद और बल्ले के बीच अच्छा संघर्ष देखने को मिलता है, लेकिन अमूमन यह पिच बल्लेबाजों के लिए ऐशगाह मानी जाती है। ऐसे में दर्शकों को चौकों और छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है। ऐसे में जबकि दोनों टीमों में बड़े हिट लगाने वाले आक्रामक बल्लेबाज हैं तो दर्शकों को बड़ा स्कोर देखने को मिलने की पूरी उम्मीद है।
टीमें : भारत : विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), रासी वैन डर दुसां, टेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फॉर्च्यून, ब्यूरॉन हेंडरिक्स, रीजा हेंडरिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नॉर्त्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे।

SHARE