Home अर्थव्यवस्था भारत ने WTO बैठक में खाद्य सुरक्षा के स्थायी समाधान का मुद्दा उठाया

भारत ने WTO बैठक में खाद्य सुरक्षा के स्थायी समाधान का मुद्दा उठाया

नयी दिल्ली। भारत ने मोरक्को के माराकेश में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की बैठक में खाद्य सुरक्षा के स्थायी समाधान का मुद्दा उठाया। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने आज कहा कि यह मुद्दा भारत और कई अन्य विकासशील देशों की दृष्टि से काफी महत्व रखता है। डब्ल्यूटीओ की माराकेश में 9-10 अक्तूबर को हुई बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने यह मुद्दा उठाया।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि प्रभु ने खाद्य सुरक्षा के मकसद से सार्वजनिक भंडारण के मुद्दे के स्थायी समाधान पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसके नतीजों में यह मुद्दा शामिल होना चाहिए। मंत्री ने कहा कि यह मुद्दा न केवल भारत बल्कि कई अन्य विकासशील देशों के लिए काफी महत्व रखता है। प्रभु ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र टिकाऊ विकास लक्ष्य दो के तहत इस मुद्दे के स्थायी समाधान से दुनिया से भुखमरी समाप्त करने और खाद्य सुरक्षा हासिल करने की दृष्टि से प्रतिबद्धता का मजबूत संकेत जाएगा।
इसके अलावा प्रभु ने विकसित राष्ट्रों द्वारा अपने किसानों को दी जा रही बड़ी सब्सिडी को समाप्त करने पर भी जोर दिया। डब्ल्यूटीओ में विकासशील देशों को दिए जा रहे विशेष और अलग बर्ताव के महत्व पर जोर देते हुए प्रभु ने कहा कि भारत उन प्रस्तावों से जुड़ना चाहेगा, जिसमें बिना अपवाद के सभी विकासशील देशों के अधिकारों को मान्यता दी जाएगी।
Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In अर्थव्यवस्था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने दी गुजराती नववर्ष की बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को…