Home राज्य पंजाब India news salute to Pioneers of North: पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ को इंडिया न्यूज का सलाम

India news salute to Pioneers of North: पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ को इंडिया न्यूज का सलाम

0 second read
Comments Off on India news salute to Pioneers of North: पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ को इंडिया न्यूज का सलाम
0
182

चंडीगढ़। हमारे आस पास, हमारे समाज में हमारे बीच तमाम ऐसे शख्स होते हैं जो देश के लिए और मानव समुदाय के लिए प्रेरणाश्रोत होते हैं। ये अपने कार्यों के जरिए समाज को बहुत कुछ देते हैं। नॉर्थ इंडिया की ऐसी ही हस्तियों को आईटीवी नेटवर्क के इंडिया न्यूज ने सम्मानित किया। विभिन्न क्षेत्रों की इन हस्तियों का हौसला बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विशेष तौर पर उपस्थित थे। जयराम ठाकुर ने इस तरह के प्रयास के लिए इंडिया न्यूज की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम समाज में सार्थक मैसेज देते हैं, जिससे लोगों को और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है।
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उत्तरी भारत के अचीवर्स को सम्मानित किया। इसमें आंचल गुप्ता खेल के क्षेत्र में, सचिन आहूजा संगीत के क्षेत्र में, अनुपम गुप्ता रियल एस्टेट इनोवेशन, अमनदीप सिंह इमीग्रेशन सर्विसेज, डॉक्टर उमेश कुमार एपिडिमोलॉजी, रमन सिंह हाउसिंग प्रोजेक्ट्स, कुलदीप शर्मा नाती गायन, अजय रुलहनिया हॉर्टिकल्चर एंड फ्लोरीकल्चर, अमित कपूर फार्मास्यूटिकल फॉमूर्लेशन्स, अशोक सेठी क्वालिटी मैन्युफैक्चरिंग आॅफ स्विच गियर, वरुण रतन सिंह एम्प्लॉयमेंट जनरेशन, जे पी सिंह इंटरनेशनल स्टूडेंट वीसा, पलविंदर सिंह एड फिल्म प्रोडक्शन, धीरज सरदाना मेज प्रोसेसिंग फॉर स्टार्च एंड केमिकल्स, भावेश कुमार उभरता टैलेंट, देवप्रिया त्यागी इमीग्रेशन एंड स्टूडेंट वीसा में विकसित लोगों को पुरस्कारों से नवाजा। इसके साथ डूयरेटन सीमेंट्स के एमडी हरीश अग्रवाल, लबोरते फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के वाइस प्रेजिडेंट विनय भाटिया, ईएसएस ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी गुरविंदर भट्टी, जल बाथ फिटिंग्स के निर्देशक विवेक कपूर और आरएक्स इंफोटेक के जोनल हेड राजीव पूरी को मोमेंटो दे कर सम्मानित किया गया।  इस दौरान आईटीवी नेटवर्क के प्रमोटर एंड फाउंडर कार्तिकेय शर्मा, आईटीवी नेटवर्क के प्रधान संपादक अजय शुक्ल सहित पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के गणमान्य उपस्थित रहे।

पूरा विश्व मंदी की चपेट में : सोम प्रकाश
चंडीगढ़। इंडिया न्यूज के कार्यक्रम पायोनियर्स आॅफ नार्थ कार्यक्रम में केंद्रीय उद्योग मंत्री सोमप्रकाश ने शिरकत की। उन्होंने जनता के प्रश्नों के उत्तर दिए। सवाल जवाब की शुुरुआत हिंदुस्तान अर्थ व्यवस्था से हुई, जहां उनसे जीडीपी का नीचे गिरना और कई सेक्टर में बेरोजगारी के रिकॉर्ड तोड़ बढ़ने के बारे में पूछा गया। मंत्री द्वारा इन सभी सवालों को अंतरराष्ट्रीय स्लोडाउन के साथ जोड़कर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि देश की भीषण मंदी को दुनिया में चल रही मंदी के साथ देखे जाने की जरूरत है। आर्टिकल 370 की सराहना करते हुए मंत्री सोमप्रकाश ने मोदी सरकार का गुणगान किया। जब पूछा गया कि राहुल गांधी ट्वीट करके 370 हटाने की निंदा करते हैं तो राहुल पर तंज कसते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि राहुल सिर्फ ट्वीट कर सकते हैं और कुछ नहीं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन का पंजाब की जनता को ओवर कमिट करना ही उनकी सबसे बड़ी भूल थी। इसका रिजल्ट है कि आज पंजाब में अधिक किसान सुसाइड कर रहे हैं। इसी के साथ मंत्री सोमप्रकाश ने बताया कि कैसे केंद्र की भाजपा सरकार पंजाब के हित के लिए काम कर रही है। इसके तहत 1001 एकड़ की जमीन को गुरदासपुर में निर्धारित कर एक बहुत बड़े इंडस्ट्रियल हब को निर्मित किया जाएगा। अगर किसान की बात की जाए तो केंद्रीय और प्रदेश सरकार को मिलकर कुछ स्टेप लेने होंगे।

मीडिया समाज में सार्थक भूमिका अदा करे :  मान
चंडीगढ़। मोदी सरकार के 100 दिन सफलतापूर्वक पूरे होने का दावा हकीकत से कोसों दूर है। हकीकत तो यह है कि यह सरकार सुप्रीम कोर्ट से कई मामलों में डांट खाती है। यह कहना है कि आम आदमी पार्टी के इकलौते सांसद भगवंत मान का। इंडिया न्यूज के पायोनियर्स आॅफ नार्थ कार्यक्रम में पहुंचे मान ने कहा कि 72 बरसों में हमारा रुपया बांग्लादेश के टके के बराबर आ गया है। यह है हमारी तरक्की। प्रधानमंत्री मोदी तो चंद्रयान मिशन और फौज तक का राजनीतिकरण करने में लगे हुए हैं। मान ने मीडिया पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जो मीडिया था, वह अब नहीं रहा। मीडिया को समाज में सार्थक भुमिका निभाने की जरूरत है। कश्मीर धारा 370 मसले पर मान ने साफ किया कि भले ही उन्होंने मोदी सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है, मगर यह धारा हटाने का तरीका बिलकुल गलत था। अपनी पार्टी पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी की अंदरुनी स्थिति अब बेहद अच्छी है। सुखपाल खैहरा जैसे उनकी पार्टी की छवि खराब करने आए थे, वह जा चुके हैं। पंजाब का हाल यह है कि अब आइलेट्स डिग्री बन चुका है। शादी के विज्ञापन में भी लिखा होता है कि लड़का या लड़की आइलेट्स 6,7 बैंड है। उनके समय में रेडियो के बैंड होते थे, मगर अब सब कुछ यह आइलेट्स बैंड है। सारा युवा वर्ग देश छोड़कर भाग रहा है। युवाओं को नौकरी तलाशने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाना चाहिए। पंजाब की हालत ऐसी है कि पंजाबी दुनिया में तो कामयाब हो रहे, मगर पंजाब में नहीं।

पंजाब को नशा मुक्त करने के लिए साझा प्रयास जरूरी
चंडीगढ़। पायोनियर्स आॅफ नॉर्थ कार्यक्रम के दौरान मंच में पंजाब में बढ़ते नशे के मुद्दे पर पंजाब और हरियाणा के पूर्व डीजीपी और सीनियर एडवोकेट ने अपनी-अपनी राय रखी। एक तरफ जहां पंजाब के पूर्व डीजीपी शशिकांत ने नशे के बढ़ते कारोबार को लेकर पॉलिटिशयन ार निशाना साधा वहीं दूसरी और सीनियर एडवोकेट अमरदीप धारनी ने इसका जिम्मेदार सीधेतौर पर पुलिस को बताया। जबकि हरियाणा के पूर्व डीजीपी एमएस मलिक ने कहा कि कॉलेज के स्टूडेंट से लेकर यूनिवर्सिटी के टीचर भी इसमें शामिल है। मंच में एडवोकेट अमरदीप धारनी ने जब नशे के बढ़ते कारोबार को लेकर पुलिस को जिम्मेदार ठहराया तो हरियाणा के पूर्व डीजीपी एमएस मलिक ने एडवोकेट को जवाब देते हुए कहा कि लगता है आपकी कोई पुलिस के साथ खासी रंजिश है। जिसके बाद एडवोकेट ने यह मानते हुए कहा कि कहीं न कहीं पॉलिटिकल प्रेशर के कारण भी पुलिस के हाथ बंध जाते हैं। हालांकि सभी ने एक मत से इस बात पर जोर दिया कि एकजूट होकर प्रयास करना होगा तभी पंजाब नशा मुक्त हो सकेगा।

करतारपुर कारीडोर पर श्रद्धा हो, सियासत नहीं
चंडीगढ़। विश्व का मसला बन चुके करतारपुर कारीडोर पर राजनीति विषय पर वीरवार को इंडिया न्यूज के कार्यक्रम पार्यनियर्स आॅफ नार्थ कार्यक्रम में खुलकर चर्चा हुई। इस विषय पर चर्चा के लिए कांग्रेसी विधायक राज कुमार वेरका, शिरोमणि अकाली दल से विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा और आम आदमी पार्टी के विस में नेता विपक्ष हरपाल चीमा एक मंच पर आए। वेरका ने कहा कि यह आयोजन जात, पात, धर्म से ऊपर है। श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकट दिवस के मौके इस कारीडोर के खुलने का कार्य शुुरु हुआ। करतारपुर कारीडोर को लेकर हर किसी के मन में श्रद्धा होनी चाहिए, सियासत नहीं। विधायक ने साफ कहा कि उनके मुख्यमंत्री यह कह चुके हैं कि इस बाबत अकाल तख्त का जो हुक्म है उसे हर कोई माने। यह आयोजन हर राजनीतिक दल राजनीति से ऊपर उठकर मनाएगा यह उनका वायदा है। शिअद विधायक चंदुमाजरा ने कहा कि वेरका खुद कह रहे हैं कि सियासत नहीं होनी चाहिए मगर वह ही शब्दों की सियायत कर रहे हैं। अकाल तख्त ने सबको मिलकर यह पर्व मनाने की विनती की है। एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोगोंवाल सीएम को बुलावा देकर आए। इसके बावजूद सरकार का कोई प्रतिनिधि इस बारे में हो रही बैठकों में शामिल तक नहीं हो रहा है। आप नेता हरपाल चीमा ने कहा कि इस पर भाजपा, शिअद, काग्रेंस सबको एक होना चाहिए। करतारपुर कारीडोर खुलवाने की मुहिम भाई कुलदीप सिंह वडाला ने शुरू की। 208 बार उन्होंने इसके लिए अरदास की। फिर क्रेडिट कोई ओर ले गया। इस पर तो क्रेडिट वॉर छिड़ी हुई है। केंद्र ने इसके लिए 100 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। मगर अभी तक एक रुपया नहीं मिला है, हलांकि उनके सांसद भगवंत मान ने इसके लिए 2100 करोड़ रु मांगे थे। केंद्र और राज्य इस पर राजनीति ना करे।

परगट नहीं जानते खेल विभाग की कारगुजारी
चंडीगढ़। पंजाब के खेल मंत्री पंजाब राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी कहते हैं कि परगट सिंह को खेल विभाग की कारगुजारी के बारे में कुछ नहीं पता है। अकाली सरकार में खेल निदेशक रहे पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह के बारे में सोढ़ी ने यह बात इंडिया न्यूज के कार्यक्रम के दौरान कही। पूर्व अंतरराष्टÑीय शूटर और अब खेल मंत्री सोढ़ी ने कहा कि वह और कैप्टन सरकार खेलों और खिलाड़ियों की तरक्की के लिए हर तरह से गंभीर और यत्नशील है। कांग्रेसी विधायक परगट सिंह द्वारा विधानसभा में यह कहे जाने कि सरकार के पास खिलाड़ियों की निक्कर खरीदने तक के पैसे नहीं है पर सोढ़ी ने कहा कि भले ही परगट सिंह उनकी पार्टी के विधायक हैं, मगर उनको इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं है कि सरकार खेलों के लिए क्या कर रही है। उनके द्वारा बीते 9 सालों से लंबित खिलाड़ियों को अवॉर्ड दिए गए। ईनामी राशि 20 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए न सिर्फ घोषित की गई, बल्कि दी भी गई।
सोढ़ी के साथ इसी मंच पर आए शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल ने कहा कि उनकी पार्टी के एक दशक के कार्यकाल में पार्टी ने हॉकी, कबड्डी को बढ़ावा देने पर बहुत काम किया। मगर अब कुछ नहीं हो रहा है। उनकी सरकार के कार्यकाल में खेलों को उतनी कामयाबी नहीं मिली, जितनी मिलनी चाहिए थी। कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी की तरफ से मौजूद रहे सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि सोढ़ी जो स्टेडियम राज्य सरकार की तरफ से बनाए जाने के दावे कर रहे है वह केंद्र के खेलो इंडिया खेलो प्रोग्राम के तहत बन रहे हैं। प्रदेश में नशा बड़ा मसला है और युवाओं को इनसे दूर करने के लिए खेल ही एक बेहतर,शानदार विकल्प है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In पंजाब
Comments are closed.

Check Also

Amethi DM Prashant Sharma transferred: अमेठी के डीएम पर गिरी गाज, धक्का मुक्की करने पर हटाए गए डीएम प्रशांत शर्मा

लखनऊ। अमेठी के डीएम प्रशांत शर्मा को दुर्व्यवहार करना भारी पड़ा और उन्हें यूपी सरकार ने अमे…