India A won by Shubman Gill and bowlers: beat South Africa A by 7 wickets: शुभमन गिल और गेंदबाजों के दम पर भारत ए जीता: दक्षिण अफ्रीका ए को 7 विकेट से हराया

0
164

शुभमन गिल और गेंदबाजों के दम पर भारत ए जीता
दक्षिण अफ्रीका ए को 7 विकेट से हराया
तिरुवनंतपुरम। भारत ए ने पहले अनौपचारिक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ए को 7 विकेट से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मुंबई के आॅलराउंडर शिवम दुबे ने लगातार गेंद में 2 छक्के जड़कर मेजबानों की जीत सुनिश्चित की। महज 48 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ए ने दूसरी पारी में कप्तान शुभमन गिल (05), अंकित बावने (06) और के एस भरत (05) के रूप में विकेट गंवा दिए, लेकिन दुबे (नाबाद 12) और रिकी भुई (नाबाद 20) ने घरेलू टीम के लिए औपचारिकता पूरी की। दक्षिण अफ्रीका ए के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने पहली पारी में 90 रन बनाने वाले शुभमन गिल को बोल्ड किया, जिससे भारत ए ने 10 रन पर पहला विकेट गंवा दिया। बावने 17 गेंद खेलने के बाद एनगिडी को विकेट दे बैठे जबकि भरत को आॅफ स्पिनर डेन पिएट ने पवेलियन भेजा।
शिवम दुबे ने पिएट की लगातार गेंदों पर दो गगनचुंबी छक्के जड़कर भारत ए को जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका ए ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 179 रन से खेलना शुरू किया और पूरी टीम 186 रन पर सिमट गई। भारत ए को जीत हासिल करने में केवल 3.5 ओवर लगे। शार्दुल ठाकुर ने लुथो सिपमाला को आठ रन पर बोल्ड किया। उन्होंने 31 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। स्पिनर शाहबाज नदीम (17 रन पर तीन विकेट) और जलज सक्सेना (22 रन पर दो विकेट) भारत ए के लिए दूसरी पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। बुधवार को ग्रीनफील्ड स्टेडियम में केवल 20 ओवर का ही खेल हो सका था। भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए की पहले पारी के 164 रन के जवाब में 303 रन बनाए थे। शुभमन गिल ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 90 रन बनाए थे। जलज सक्सेना ने भी उनका अच्छा साथ निभाया था और 61 रन बनाकर नाबाद रहे।

SHARE