Home राज्य दिल्ली 14 मार्च को दिल्ली में पिंक लाइन मेट्रो का उद्घाटन

14 मार्च को दिल्ली में पिंक लाइन मेट्रो का उद्घाटन

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन की शुरूआत 14 मार्च से होने जा रही है। करीब 21 लोमीटर लंबी यह रेल लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसरों को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ देगी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद दिल्ली विश्विविद्यालय के दोनों परिसरों के बीच 40 मिनट में यात्रा की जा सकेगी।

जानकारी के अनुसार पिंक लाइन का मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड मुसाफिरों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत की तरह है, जिन्हें फिलहाल उत्तरी परिसर से वहां जाने के लिए या तो सड़क मार्ग से या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके बाद फिर वे सड़क मार्ग से यात्रा करके दक्षिण परिसर पहुंचते थे। दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तर परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है, जिसका नाम विश्वविद्यालय है। यह स्टेशन यलो लाइन में आता है। यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ता है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। यह यात्रा के समय में कटौती करेगा और खासतौर पर उन छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अब तक सड़क मार्ग से ही सफर करना पड़ता था। डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स अनुज दयाल ने बताया विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन जाने में करीब40 मिनट लगेंगे, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज में लगने वाला वक्त भी शामिल है।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन के बीच टिकट की कीमत 50 रूपये होगी और मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक का टिकट 40 रूपया का होगा। रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन टिकट का दाम नियमित लागत से कम होगा।

आजादपुर स्टेशन यलो लाइन पर पड़ता है और पिंक लाइन के तीन इंटरचेंज स्टेशनों में से एक है। अन्य दो इंटरचेंज स्टेशन रेड इन पर नेताजी सुभाष प्लेस और ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन है। पिंक लाइन 14 मार्च से शुरू हो जाएगी। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने26-28 फरवरी को इस लाइन का निरीक्षण किया था और परियोजना को मंजूरी दे दी थी।

21.56 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क दुर्गा बाई देशमुख दक्षिण परिसर गलियारे का औपचारिक शुभांरभ14 मार्च को यहां मेट्रो भवन में शाम चार बजे केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे। अधिकारी ने बताया कि इस लाइन पर यात्रा सेवा उसी दिन शाम से शुरू हो जाएगी। इस खंड में 12 स्टेशन हैं, जिसमें आठ जमीन से ऊपर हैं, जबकि चार भूमिगत हैं।

वहीं डीएमआरसी ने कहा कि 21.56 किलोमीटर के गलियारे के खुलने के बाद, द्वारका 21 (ब्लू लाइन) और रिठाला (रेड लाइन) के बीच भी यात्रा का वक्त करीब 16 मिनट तक कम हो जाएगा और राजौरी गार्डन तथा आजादपुर के बीच सफर का वक्त करीब 23 मिनट घट जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

महिला कांग्रेस में भी होंगी 5 कार्यकारी अध्यक्ष, हाईकमान ने जारी किया आदेश

भोपाल । विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस अपने संगठनात्मक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त करने…