Home खेल क्रिकेट ICC ranking Pujara in the top three:आईसीसी रैंकिंग पुजारा शीर्ष तीन में

ICC ranking Pujara in the top three:आईसीसी रैंकिंग पुजारा शीर्ष तीन में

2 second read
0
0
150

दुबई। रन मशीन चेतेश्वर पुजारा आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों में शीर्ष तीन में शामिल हो गये हैं जबकि सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी की। पुजारा ने चार मैचों की श्रृंखला में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी। उन्होंने सिडनी में आखिरी मैच में 193 रन बनाये जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है। सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस तरह से उन्होंने भारतीय विकेट कीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारुख इंजीनियर के पिछले रिकार्ड की बराबरी की। इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे। पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेट कीपर के सर्वाधिक अंक हैं। रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी 662 अंक का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है। इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2019 के स्टार पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल हो गये हैं। आस्ट्रेलिया दौरे से पहले वह 59वें स्थान पर थे। इ

स श्रृंखला में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच भी लिये। भारत के अन्य बल्लेबाजों में रंिव्रद जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान उपर 62वें स्थान पर पहुंच गये लेकिन अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गये हैं। जडेजा गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजी में कुलदीप यादव सात पायदान आगे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर काबिज हो गये हैं।

उन्होंने आस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिये थे। जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान उपर 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं। चोटिल होने के कारण बाहर होने वाले रविचं्रदन अश्विन नौवें स्थान पर खिसक गये हैं। आस्ट्रेलियाई खिलाड़यिों में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को पहली पारी में 79 रन बनाने का फायदा मिला है और वह 21 स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 69वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजी में नाथन लियोन एक पायदान उपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद जारी इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच केपटाउन में खेला गया मैच भी शामिल है।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Letter to Rahul Gandhi: राहुल गांधी को लिखा पत्र

दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आप और कांग्रेस में गठबंधन को लेकर स्थिति अभी तक साफ नह…