Home खास ख़बर युवा उद्यमियों को मदद देना चाहती है सरकार : पीएम मोदी

युवा उद्यमियों को मदद देना चाहती है सरकार : पीएम मोदी

नयी दिल्ली/ग्रेटर नोएडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज के युवाओं को रोजगार सृजक बनना चाहिए और अलग हटकर सोचना चाहिए। सरकार उन्हें स्टार्ट अप स्थापित करने में मदद देने की इच्छुक है। उन्होंने कहा कि धैर्य यूं तो एक गुण हैं लेकिन यह युवाओं के अभिनव विचारों के आड़े नहीं आना चाहिए जो देश और समाज के लिए लाभदायक है। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित 22वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर किसी को शुरूआत अकेले ही करनी होती है और अगर व्यक्ति अपने चुने गए पथ को लेकर दृढ़ है तो अन्य लोग भी उसके साथ आ जाते हैं।

स्टार्ट अप शुरू करने की योजना बना रहे युवाओं से प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘चिंता मत करो, आगे बढ़ो, पहला कदम उठाओ। सरकार आपके साथ है।’’ मोदी ने स्टार्ट अप शुरू करने के इच्छुक युवाओं को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उन्हें बैंक गारंटी, कर्ज और भारी भरकम कागजी कामकाज की चिंता करने की जरूरत नहीं है, सरकार से उन्हें हर मदद मिलेगी। उन्होंने कहा,‘‘हम आपकी मदद करेंगे और फिर आप आगे बढ़ने में अपने आप सक्षम हैं।’’ केंद्र सरकार की मुद्रा योजना, स्किल इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया फंड योजना का संदर्भ देते हुए मोदी ने कहा कि युवा उद्यमी कुछ नया सोच सकें और कुछ नया शुरू कर सकें इसमें मदद देने के लिए पर्याप्त मंच उपलब्ध हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे खेलों को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाए। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नई खोजों के जरिए केवल युवा ही व्यवस्था को बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय युवाओं के पास बहुत सारे विचार हैं जिनका इस्तेमाल लोगों के कल्याण के लिए किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भगवान राम और अन्य धार्मिक नेताओं का जिक्र करते हुए कहा कि जब उन्होंने लोगों के कल्याण का मार्ग चुना तब वे सभी युवा थे। उन्होंने कहा, ‘‘ यह आवश्यक नहीं है कि एक व्यक्ति का जीवन कितना लंबा है। वह जीवन कैसे जीता है और समाज को कैसे लाभ पहुंचाता है, यह आवश्यक है। युवा देश की ऊर्जा के प्रतीक हैं।’’ इस अवसर पर गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा भी मौजूद थे।

Load More Related Articles
Load More By आजसमाज ब्यूरो
Load More In खास ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हल्‍की गिरावट के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार

मुंबई । वैश्विक संकेतों के मिले-जुले असर के चलते शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार हल्‍की गिरा…