Home लोकसभा चुनाव इलेक्शन नॉलेज First time online voting will be done: पहली बार होगी आॅनलाइन वोटिंग

First time online voting will be done: पहली बार होगी आॅनलाइन वोटिंग

0 second read
0
0
414

अंबाला। क्या आपको पता है चुनाव आयोग ने अब आॅनलाइन वोटिंग को भी मान्यता दे दी है। जी हां इस बार की 17 वीं लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग एक ऐसा प्रयोग करने जा रहा है जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था देश की सुरक्षा में तैनात हमारे जांबाजों के लिए की है। भारतीय सैनिक इस बार आॅनलाइन आवेदन के साथ ही आॅनलाइन वोट की चोट कर सकेंगे। इसके लिए मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में प्रदेश के सभी आरओ व एआरओ को बकायदा प्रशिक्षित भी किया गया। पोस्टल बैलेट के साथ ही आॅनलाइन वोटिंग की पहली बार व्यवस्था हो रही है।

कैसे होगी आॅनलाइन व्यवस्था?
लोकसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट की सुविधा पिछले चुनाव की तरह रहेगी। इसके अलावा इस पर देश की सुरक्षा में तैनात सैनिक मतदान करने के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद इनके पास आॅनलाइन मतदान के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के दल, नाम व चुनाव चिन्ह भेजे जाएंगे। इसके बाद सैनिक लोकसभा चुनाव में आॅनलाइन अपना जनप्रतिनिधि चुनने के लिए वोट की चोट कर सकेंगे। सभी निर्वाचित अधिकारियों को पूरी व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In इलेक्शन नॉलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

First the marriage takes place, then you will see the son or daughter: पहले निकाह तो हो जाए, फिर देखेंगे बेटा होगा या बेटी-औवैसी

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में सियासी उठापटक बनी हुई है। पल-पल महाराष्ट्र की सियासी करवट देखने …